विटामिन-के युक्त खाद्य पदार्थ और उनके स्वास्थ्य लाभ

Foods That Are Rich In Vitamin K & Their Health Benefits

विटामिन-के फैट सॉल्यूबल विटामिन है जो विटामिन बी कॉप्लेक्स का एक हिस्सा होता है। विटामिन-के ब्लड क्लॉटिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और ब्लड क्लॉट बनाने वाले प्रोटीन को ट्रिगर करता हैं। विटामिन-के ना केवल ब्लड क्लॉटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि हड्डियों और हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। विटामिन-के शरीर के टॉक्सिंस को भी नष्ट करने में मदद करता है और साथ ही बैक्टीरिया, कीटाणु और फंगस से लड़ने में सहायता करता है। दो तरह के विटामिन-के होते हैं- विटामिन के1 और विटामिन के2। ये विटामिन्स हरी सब्जियों और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया का उत्पादन करते हैं और साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आइए विटामिन-के युक्त खाद्य पदार्थ और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थो जो पकने के बाद हानिकारक हो सकते हैं]

पालक:
Foods That Are Rich In Vitamin K & Their Health Benefitsपालक आयरन, विटामिन-के और बीटा केरोटीन का उत्कृष्ट स्रोत होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, आंखें, त्वचा और स्वस्थ हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। 1 कप पालक में 121 प्रतिशत विटामिन के होता है।

केल:
केल विटामिन-के के सबसे बड़े प्राकृतिक स्रोतों में से एक है। इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो एक पावरहाउस की तरह पूरे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है।
100 ग्राम केल में 681 प्रतिशत विटामिन-के शामिल होता है। स्वस्थ हड्डियों के लिए और घावों को ठीक करने के लिए विटामिन के आवश्यक होता है। केल फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होता है। [ये भी पढ़ें: कैसे पहचानें की आपके शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी है]

तुलसी:
तुलसी विटामिन-के का एक अच्छा स्त्रोत होता है। ये हृदय रोग के खतरे को कम करता है क्योंकि तुलसी धमनियों तक कैल्शियम को पहुंचाता है और धमनियों में होने वाले ब्लॉकेज को भी रोकता है। 1 चम्मच तुलसी में 45 प्रतिशत विटामिन-के होता है। इसके अलावा ये प्लाक को बनने से भी रोकता है।

ब्रोकली:
Foods That Are Rich In Vitamin K & Their Health Benefitsब्रोकली में विटामिन-के होता है जो प्रोटीन्स को बनाता है जो ब्लड क्लॉटिंग के लिए उपयोगी होता है। ये प्रोटीन्स हड्डियों में कैल्शिम को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन-के ऑस्टियोपोराइसिस के खतरे को भी कम करता है। 100 ग्राम ब्रोकली में 118 प्रतिशत विटामिन-के होता है।

खीरा:
Foods That Are Rich In Vitamin K & Their Health Benefitsखीरा में विटामिन-के उच्च मात्रा में होता है जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं के लिए एक बेहतर विकल्प होता है। ये वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही फैट को भी बर्न करता है। 1 मीडियम खीरे में 61 प्रतिशत विटामिन-के होता है। [ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "