Vitamin K foods: कौन से खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में विटामिन के होता है

Vitamin K rich foods

vitamin K Foods: विटामिन के का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड क्लॉटिंग और हृदय को स्वस्थ बनाने में विटामिन के महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन के का सेवन करना जरुरी होता है। बाकि विटामिन और मिनरल की तरह शरीर को विटामिन के की भी जरुरत होती है। अगर शरीर में विटामिन के की कमी हो जाती है तो हड्डियों के कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन के का सेवन करना जरुरी होता है। विटामिन के की कमी को दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है। यह खाद्य पदार्थ विटामिन के की कमी को दूर करने के साथ आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि विटामिन के का सेवन करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: विटामिन K शरीर के लिए क्यों आवश्यक है]

Vitamin K Foods: विटामिन के से युक्त खाद्य पदार्थ

पालक
कीवी
एवोकाडो
अनार
हरे मटर

पालक: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन फायदेमंद होता है। पालक में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के और ए होते हैं जो आंखों की रोशनी को तेज करन में मदद करते हैं। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। 100 ग्राम पालक में 483 एमसीजी विटामिन के होता है।

कीवी: कीवी में फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के जैसे कई पोषक तत्व होते है जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। कीवी का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। 100 ग्राम कीवी में 40 एमसीजी विटामिन के होता है।

एवोकाडो: एवोकाडो में सबसे ज्यादा विटामिन के, फोलेट, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एवोकाडो का सेवन वजन कम करने के साथ हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद होता है। 100 ग्राम एवोकाडो में 21 एमसीजी विटामिन के होता है।

अनार:

pomegranate is source of vitamin k
Pomegranate: अनार विटामिन के का अच्छा स्त्रोत होता है।

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए अनार का सेवन किया जाता है। अनार में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए, दिल को स्वस्थ रखने के साथ कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 100 ग्राम अनार में 16 एमसीजी विटामिन के पाया जाता है।

हरे मटर: मटर का सेवन ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। सब्जियों के साथ कच्चे मटर का भी सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। 100 ग्राम हरे मटर में 26 एमसीजी विटामिन के होता है।

[जरुर पढ़ें: विटामिन K की कमी के संकेत]

विटामिन के का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होता है। इसके लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "