Foods to avoid: ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होने पर कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

Read in English

Foods not to eat: ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होने पर कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

ऑस्टियोअर्थराइटिस जोड़ों में होने वाली बीमारी है। यह बीमारी शरीर के जोड़ों को जोड़ने वाले टिशू में सूजन आ जाने की वजह से होती है। उपास्थि के कमजोर और नुकसान पहुंचने की वजह से ऑस्टियोअर्थराइटिस होता है। ऑस्टियोअर्थराइटिस की वजह से गर्दन के जोड़ों, हाथ, अंगुली, कोहनी, कूल्हे, के जोड़ों में दर्द के साथ ठंड के मौसम में शरीर में दर्द होता है। ऑस्टियोअर्थराइटिस के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। यह खाद्य पदार्थ आपके जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Unhealthy foods: अर्थराइटिस होने पर कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

Foods to avoid:ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होने पर कौन से फूड्स का सेवन ना करें

ज्यादा नमक वाला फूड
बेकरी फूड
एल्कोहल
रेड मीट
फ्राइड फूड

ज्यादा नमक वाला फूड: ज्यादा मात्रा में नमक वाले खाद्य पदार्थ जैसे- फास्ट फूड, पिज्जा, चिप्स आदि का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह अर्थराइटिस के लक्षणों को बदतर बना देता है। शरीर में ज्यादा मात्रा में नमक होने की वजह से जोड़ों की कोशिकाओं में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है।

बेकरी फूड: बेकरी फूड्स में उच्च मात्रा में प्रोसेस्ड शुगर के साथ यीस्ट और स्टार्च होती है। जो जोड़ों में सूजन को बदतर बना देता है और बीमारी का प्रभाव बढ़ जाता है।

एल्कोहल:

avoid alcohol when you have osteoarthritis
Avoid alcohol: एल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

अर्थराइटिस से ग्रसित होने पर एल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए। किसी भी प्रकार के एल्कोहल का सेवन करने से जोड़ों में सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है।

रेड मीट: मटन, मीट का सेवन ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होनेपर बचना चाहिए। रेड मीट में ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। जब शरीर में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल और फैट सेल्स भी बढ़ जाते हैं जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन बढ़ जाती है।

फ्राइड फूड: फ्राइड फूड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इन फूड्स का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन बढ़ती जाती है।

[जरुर पढ़ें: ये योगासन अपनाकर ऑस्टिओअर्थराइटिस के लक्षणों से पाएं छुटकारा]

ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होने पर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "