Saturated fats: कौन से सेचुरेटेड फैट्स वाले खाद्य पदार्थो के सेवन को कम करना चाहिए

Read in English
How to eat less saturated fat

Saturated fats: सेचुरेटेड फैट्स जिनका सेवन कम करना चाहिए

Saturated fats: सेचुरेटेड फैट्स फैटी खाद्य पदार्थ होते हैं जो कमरे के तापमान पर पिघल सकता है। ये फैट मुख्य रूप से पनीर और पशु उत्पादों में पाए जाते हैं। सेचुरेटेड फैट्स का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों के दीवार पर एकत्रित हो जाता है, जो हृदय और शरीर के अन्य हिस्सों तक रक्त प्रवाह को स्मूद बनाता है। स्वास्थ्य को बनाए रखने और गंभीर स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए, कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच कराना आवश्यक होता है। इसलिए, आपको सेचुरेटेड फैट्स के सेवन को भी सीमित करना चाहिए। आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो सेचुरेटेड फैट्स का समृद्ध स्रोत होते हैं। [ये भी पढ़ें: Snacks Under 100 Calories: हेल्दी स्नैक्स जिनमें 100 से भी कम कैलोरी होती हैं]

Saturated fats: कौन से सेचुरेटेड खाद्य पदार्थो के सेवन को कम करना चाहिए

  • मेयोनिज
  • बटर
  • प्रोसेस्ड मीट
  • सूखा और मीठा नारियल
  • अधिक तला हुआ खाना

मेयोनिज:
मेयोनिज सेचुरेटेड फैट्स का समृद्ध स्रोत है। 100 ग्राम मेयोनिज में 12 ग्राम सेचुरेटेड फैट्स होता है। इस संबंध में मेयोनिज की अत्यधिक खपत से बचें।

बटर:

Butter is high in Saturated Fats
Saturated fats: बटर में सेचुरेटेड फैट्स होता है

बटर भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा होता है लेकिन यह सेचुरेटेड फैट्स का भी अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम बटर 51 ग्राम सेचुरेटेड फैट्स और 1 बड़े चमचा बटर में 14.2 ग्राम सेचुरेटेड फैट्स होता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा बटर जितना कम हो उतना उपभोग करें।

प्रोसेस्ड मीट:
सॉसेज और सलामी जैसे प्रोसेस्ड मीट सेचुरेटेड फैट्स के समृद्ध स्रोत हैं। इसके अलावा, प्रोसेस्ड मीट में पशु वसा भी होते हैं, जो अस्वस्थ हैं। प्रोसेस्ड मीट का उपभोग करने के बजाय, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए टोफू, लीन मीट और चिकन ब्रेस्ट का उपभोग करें।

सूखा और मीठा नारियल:
सूखा और मीठा नारियल अस्वास्थ्यकर होता है। सूखे और मीठे नारियल सेचुरेटेड फैट्स का समृद्ध स्रोत हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए सूखे नारियल की खपत से बचें।

अधिक तला हुआ खाना:
अधिक तला हुआ भोजन सेचुरेटेड और ट्रांस फैट्स का एक अच्छा स्रोत है। तला हुआ भोजन शरीर के लिए अस्वास्थ्यकर है। तला हुआ चिकन और फ्राइड खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: vitamins for energy: दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए उपयोगी विटामिन्स]

सेचुरेटेड फैट्स का सेवन अस्वास्थ्यकर है। सेचुरेटेड फैट्स की खपत को सीमित करने के लिए, आपको उन खाद्य पदार्थों से अवगत होना चाहिए जो सेचुरेटेड फैट्स के समृद्ध स्रोत हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "