Foods for Piles: बवासीर के दौरान कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें

Read in English
Best Foods for Hemorrhoids

Foods for Piles: खाद्य पदार्थ जो आपके बवासीर को कम करता है

Foods for Piles: बवासीर को हीमोराइड्स भी कहा जाता है। इस समस्या के दौरान पॉटी के दौरान दर्द, सूजन और असहज महसूस होती है। यह लोअर रेक्टम एरिया में नसों की सूजन के कारण होता है। बवासीर दो प्रकार के होते हैं: आंतरिक और बाहरी, लोग एक साथ इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। बवासीर के दौरान ना सिर्फ पॉटी के वक्त बल्कि किसी भी वक्त ब्लड आ सकता है। ऐसे में आपको अपने खाने-पाने का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि बवासीर के दौरान बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करने से समस्या और गंभीर हो जाती है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आप बवासीर के दौरान कई ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं। [ये भी पढ़ें: बवासीर को दूर करने के लिए लाभकारी हर्ब्स]

Foods for Piles: बवासीर के दौरान क्या खाएं

  • साबुत अनाज
  • हरी सब्जियां
  • फल
  • बीन्स
  • ब्राउन राइस

साबुत अनाज:
जो लोग बवासीर के शिकार होते हैं उन्हें हमेशा साबुत अनाज जैसे- ब्रैन सिरियल, दलिया और ब्हीट पास्ता का सेवन करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थो में फाइबर मौजूद होता है जो पॉटी को सॉफ्ट करता है और बवासीर के दर्द से भी राहत प्रदान करता है।

हरी सब्जियां:

Eat Green vegetables during Piles
Foods for Piles: बवासीर के दौरान हरी सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियों में उच्च मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं। बवासीर के दौरान डाइजेस्टिव सिस्टम का मजबूत होना बहुत आवश्यक होता है। ब्रोकली, गाजर, स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, टमाटर और खीरे का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

फल:
फलों में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो बॉवेल मूवमेंट को रेगुलेट करते हैं। फल जैसे सेब, अंगूर, बेरीज और किशमिश फाइबर के स्त्रोत होते हैं और बहुत लाभकारी होते हैं। इनका सेवन आपकी बवासीर की समस्या से राहत प्रदान करता है।

बीन्स:
बीन्स में फाइबर मौजूद होता है जो बवासीर से ग्रसित लोगों के लिए लाभकारी होता है। किडनी, काला, लीमा, नेवी बीन्स, काले वाले मटर और फलियां कुछ अच्छे विकल्प होते हैं।

ब्राउन राइस:
ब्राउन राइस में विटामिन-बी6, नियासिन, फॉस्फोरस और सेलेनियम मौजूद होते हैं जो बवासीर की समस्या को कम करने में मदद करते हैं और बवासीर के लक्षणों को भी कम करते हैं। इसलिए बवासीर होने पर पॉलिस्ड राइस के जगह ब्राउन राइस का सेवन करें।  [ये भी पढ़ें: बवासीर को दूर करने के घरेलू उपाय]

बवासीर की समस्या से ग्रसित लोगों को कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ आपकी समस्या को कम करने में भी मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "