Food Items:सही तरीके से सेवन ना करने पर कौन से खाद्य पदार्थ हानिकारक हो सकते हैं

Read in English
dangerous food items

Food items: स्वस्थ रहने के लिए खाद्य पदार्थों का सही तरीके से सवन करना भी जरुरी होता है।

स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है। खाद्य पदार्थों से शरीर को विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। यह पोषक तत्व शरीर के सही तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन सावधानी से करना चाहिए। आप जो भी खाएं उसके बारे में आपको जानकारी होना जरुरी होता है। अगर आप बिना ध्यान दिए फूड्स का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। आप रोजाना में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनका सेवन सही तरीके से ना किया जाए तो हानिकारक हो सकता है। तो आइए आपको इन्हीं खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: morning food: सुबह उठने के बाद तरोताजा रहने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें]

Food Items:कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन सावधानी से करें

मूंगफली
मशरुम
आलू
सेब के बीज
शैलफिश

मूंगफली:

consumption of peanuts is dangerous
Peanuts is dangerous: मूंगफली के सेवन से भी कई साइड-इफेक्ट्स होते हैं।

मूंगफली का सेवन करना सभी को पसंद होता है। मगर कई लोगों को इससे एलर्जी भी होती है। मूंगफली का सेवन करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं है। इसकी वजह से आपको एनाफिलेक्सिस(Anaphylaxis) एलर्जी हो सकती है। जिसकी वजह से आपके सांस लेने वाली नली बाधित हो जाती हैं और व्यक्ति बेहोश हो सकता है। [ये भी पढ़ें: अत्यधिक मूंगफली खाने के नुकसान]

मशरुम: कई लोगों को मशरुम काफी पसंद होता है। मगर हर कोई इसका सेवन कर सके ऐसा जरुरी नहीं होता है। क्योंकि मशरुम की कुछ प्रजातियों जैसे वेबकैप, फिलारिस और कोनोसाइबी में जहर होता है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। [ये भी पढ़ें: मशरुम का सेवन करने से होने वाले दुष्प्रभाव]

आलू:

consumption of potato
Food items: आलू में मौजूद केमिकल की वजह से यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

आलू का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों को बनाने में किया जाता है। जिसकी वजह से लोग आलू का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। आलू के तने और पत्तियों जहरीले हो सकते हैं। इसलिए हरे आलू का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

सेब के बीज: सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके बीज आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। कभी भी सेब के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें साइनाइड नामक यौगिक होता है। जिसकी वजह से उल्टी, चक्कर आना और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

शैलफिश: कई लोगों को शैलफिश से एलर्जी होती है। अगर आपको इससे एलर्जी है तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है। शैलफिश की वजह से एनाफिलेक्सिस(Anaphylaxis)एलर्जी हो सकती है। जिसके लक्षण, गले में सूजन, चक्कर आना आदि होते हैं।

[जरुर पढ़ें: Superfoods: आपकी जिंदगी को बेहतर करने के लिए लाभकारी सुपरफूड्स]

स्वस्थ रहने के लिए खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है लेकिन इनका सेवन सही तरीके से करना भी जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "