खाद्य पदार्थ जो एंटीऑक्सीडेंट के स्त्रोत होते हैं

Read in English
food items that are the best sources of antioxidants

एंटीऑक्सीडेंट के बारे में सभी ने सुना होगा लेकिन यह हमारे शरीर को कैसे मदद करता है इस बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। सभी लोग स्वस्थ रहने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन की सलाह देते हैं। एंटीऑक्सीडेंट को डाइट में शामिल करने के साथ इसके फायदों के बारे में पता होना जरुरी होता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है। ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया कोशिकाओं को नष्ट कर देती है जिससे शरीर जल्दी इंफेक्शन से ग्रसित हो सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। तो आइए आपको एंटीऑक्सीडेंट के स्त्रोतों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए]

ओट्स: नाश्ते के लिए ओट्स सबसे अच्छा विकल्प होता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक रखने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट का स्त्रोत होने की वजह से ओट्स शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है। आप इसमें और पोषक तत्वों के लिए केला, सेब, स्ट्राबेरी मिला सकते हैं।

अंडे: अंडे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उच्च मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं। अंडे में मौजूद विटामिन ई ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: आलू के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

नट्स: सभी को रोजाना नट्स का सेवन करना चाहिए। यह ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। इनमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और ई होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

ब्रोकली: ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो ऑक्सीडेशन के दौरान शरीर में कोशिकाओं की सुरक्षा करने में मददगार होता है। इसके साथ ही ब्रोकली में सेलेनियम होता है जो कोशिकाओं के नुकसान पहुंचने के खतरे को कम करता है।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है।

बीन्स: बीन्स एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत होती हैं। यह ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया के दौरान बनने वाले फ्री रेडिकल्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। बीन्स में सिस्टीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है इसलिए अपनी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: बहुत ज्यादा थके हुए होने पर क्या चीजें ना करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "