फूल जिनका इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जा सकता है

flowers as medicines

flowers as medicines: फूलों का इस्तेमाल भी औषधि के रुप में किया जा सकता है।

flowers as medicines: रोजमर्रा के जीवन में हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना सकता है। रोगों के उपचार के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना ज्यादा लाभकारी होता है क्योंकि इनके दुष्प्रभाव काफी कम होते हैं। पेड़-पौधे और फूलों में भी बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं जो कि घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ पौधों के बारे में जिनके फूल घर की शोभा बढ़ाते हैं साथ ही आप उनका इस्तेमाल औषधि के रुप में भी कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: Lemon Tea: नींबू की चाय के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं]

flowers as medicines: इन फूलों का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

  • गुलाब
  • रोजमेरी
  • सूरजमुखी का फूल
  •  कैमोमाइल
  •  लेवेंडर

 

1.गुलाब-

flowers as medicines use rose
flowers as medicines: गुलाब का इस्तेमाल कई सारी औषधी के रुप में किया जा सकता है

गुलाब स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। दिन में दो बार गुलाब की चाय पीने से नींद अच्छी आती है और मानसिक परेशानियों जैसे-चिंता, तनाव आदि से छुटकारा मिलता है।[ये भी पढ़ें: गुलाब के पत्तों की चाय के स्वास्थ्य लाभ आपको कर देंगे हैरान]

2.रोजमेरी – रोजमेरी शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ याद्दाश्त बढ़ाता है। कम याद्दाश्त की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजमेरी की चाय पीना लाभकारी होता है।

3.सूरजमुखी का फूल- सूरजमुखी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के साथ-साथ विटामिन ई भी होता है। यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन से परेशान लोग सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. कैमोमाइल-

flowers as medicines chamomile
flowers as medicines: कैमोमाइल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

कैमोमाइल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए कैमोमाइल की चाय पीना लाभकारी होता है। स्लीपिंग डिसऑर्डर, झाईयां, पाचन संबंधी परेशानियों को कम करने के लिए कैमोमैइल टी फायदेमंद होती है।

5. लेवेंडर-

flowers as medicines lavenders
flowers as medicines: लेवेंडर एक औषधिय गुणों वाला फूल होता है

लेवेंडर भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लेवेंडर एसेंशियल ऑयल कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को कम करता है और तनाव, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से निजात दिलाता है। पानी में लेवेंडर एसेंशियल ऑयल डालकर सूंघने से सिरदर्द को ठीक करने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: Types of Teas: चाय के प्रकार और उससे होने वाले लाभ]

कुछ फूलों का इस्तेमाल आप औषधि के रुप में भी कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "