Hearing problem: विटामिन्स जिनकी कमी से आप बहरेपन का शिकार हो सकते हैं

essential vitamins for hearing problem

बहरेपन की समस्या को कम करने के लिए कुछ विटामिन्स का सेवन कर सकते हैं।

Hearing problem:  कानों का बहरापन एक स्वास्थ्य समस्या है जिसका संबंध सुनने की शक्ति खत्म होने या सुनने की शक्ति कम होने से होता है। आपके खान-पान का असर भी आपके सुनने की क्षमता पर पड़ता है। कुछ विटामिन्स का सेवन करने से आपकी सुनने की शक्ति कम नहीं होती है बल्कि आपकी सुनने की क्षमता और भी बेहतर होती जाती है। आइए जानते हैं ऐसे विटामिन्स के बारे में जो सुनने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं और बहरेपन की परेशानी को कम करते हैं।[ये भी पढ़ें: Remedies for Itchy Ears: कान में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय]

Hearing problem:  कानों को बहरेपन से बचाने के लिए विटामिन्स

  • विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फोलिक एसिड
  • मैग्नीशियम का सेवन करें
  • जिंक का सेवन करें

1.विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड-

essential vitamins for hearing problem
Hearing problem:   विटामिन डी का सेवन करने से कानों के बहरेपन की समस्या दूर होती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी फिश जैसे-साल्मन, टूना आदि में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कि बहरेपन की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है सप्ताह में दो बार इनका सेवन करने से बहरेपन का खतरा 42 प्रतिशत कम हो जाता है।

2. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फोलिक एसिड-
रोजाना एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फोलिक एसिड का सेवन करने से बहरेपन की समस्या 20 प्रतिशत तक कम हो जाती है। केला, ब्रोकली, बीन्स, अंडे आदि का रोजाना सेवन करने से कानों की नसें डैमेज नहीं होती है और कान स्वस्थ रहते हैं।

3. मैग्नीशियम का सेवन करें-
मैग्नीशियम कानों की नसें डैमेज होने से बचाता है साथ ही कानों को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होता है। बहरेपन की परेशानी से बचने के लिए चॉकलेट, ब्रोकली आदि मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता है।

4. जिंक का सेवन करें-
जिंक का सेवन करने से उम्र के साथ होने वाली बहरेपन की समस्या कम होती है। डार्क चॉकलेट्स और ऑयस्टर आदि का सेवन करने से कानों के बहरेपन की समस्या कम हो जाती है।

[ये भी पढ़ें: आदतें जो आपके कानों के लिए हो सकती हैं हानिकारक]

इन सभी विटामिन्स का सेवन करने से आप कानों के बहरेपन की समस्या का शिकान नहीं होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "