पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक विटामिन्स

Essential Vitamins for Digestive Health

Vitamins for Health: पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी फूड्स का सेवन करें।

Vitamins for Health: विटामिन्स शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी होते हैं। विटामिन्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। विटामिन्स कई प्रकार के होते हैं और हर एक प्रकार का अपना अलग-अलग महत्व होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जरुरी होता है तो विटामिन सी बीमारियों से रक्षा करता है। विटामिन ई त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए कुछ विटामिन्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए जानते हैं कि स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए आवश्यक विटामिन्स कौन-कौन से होते हैं।[ये भी पढ़ें: Herbal Teas for Digestive System: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी ]

Vitamins for Health: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए आवश्यक विटामिन्स

  • विटामिन बी
  •  विटामिन सी
  •  विटामिन डी
  • विटामिन ए

1.विटामिन बी-
विटामिन बी के अलग-अलग प्रकार के होते हैं और हर प्रकार का अपना एक महत्व होता है। विटामिन बी कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलता है और भूख को नियंत्रित करता है। साथ ही विटामिन बी-3 उल्टी और डायरिया की समस्या से बचाता है इसलिए विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं।[ये भी पढ़ें: पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें ]

2. विटामिन सी-
विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और साथ ही पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है। पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स निकालने के लिए भी विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों जैसे- सीट्रस फ्रूट, बेरीज़, टमाटर, ब्रोकली आदि का सेवन फायदेमंद होता है।

3. विटामिन डी-

Essential Vitamins for Digestive Health
Vitamins for Health: विटामिन डी पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है।

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और साथ ही इम्यून सिस्टम और बोवेल मूवमेंट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अपनी डाइट में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करें।

4. विटामिन ए-
विटामिन ए की कमी से कई प्रकारी की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियां होने लगती है। इससे इंटेस्टाइनल म्यूकस बनना भी बाधित हो जाता है इसलिए विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, केल आदि को अपने डाइट में शामिल करें ताकि पाचन तंत्र स्वस्थ रहे।

[जरुर पढ़ें:  पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ बातों का रखें ख्याल ]

ये सभी विटामिन पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "