Essential oils for gout pain: गाउट से राहत पाने के लिए करें एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

Essential oil: गाउट में दर्र को दूर करने में एसेंशियल ऑयल मदद करते हैं।

गाउट अर्थराइटिस का ही एक प्रकार होता है जिसमें अचानक से आपके जोड़ों में दर्द, सूजन और लालपन जैसी समस्या होने लगती है। गाउट सबसे ज्यादा आपके पैर के अंगूठे को प्रभावित करता है। इसके साथ ही यह शरीर के बाकि जोड़ों जैसे कलाई, कोहनी, एड़ी को भी प्रभावित करता है। गाउट की समस्या तब होती है जब जोड़ों में यूरेट क्रिस्टल एकत्रित हो जाते हैं। जिनकी वजह से सूजन और बहुत ज्यादा दर्द होता है। शरीर में अत्यधिक मात्रा में यूरिक एसिड होने की वजह से यूरेट क्रिस्टल बनते हैं। गाउट की समस्या को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एसेंशियल ऑयल में कई पोषक तत्व होते हैं जो गाउट की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको इन एसेंशियल ऑयल्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: गाउट की समस्या में राहत के लिए करें इन हर्ब्स का करें सेवन]

Essential oils for gout pain: गाउट में दर्द दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल
बेसिल एसेंशियल ऑयल
लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल
ऑलिव ऑयल
टी ट्री एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल:
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल में औषधीय गउम होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो गाउट की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो यह त्वचा को गरम करके नसों को सुन्न करके दर्द से आराम पहुंचाता है।

बेसिल एसेंशियल ऑयल: तुलसी का इस्तेमाल कई सालों से औषधी के लिए किया जाता है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। गाउट की वजह से जोड़ों में दर्द और जलन होता है। तुलसी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल: लेमनग्रास गाउट की समस्या को दूर करने में मदद करता है। लेमनग्रास एसेंशियल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

ऑलिव ऑयल:

olive oil for gout pain
Olive oil: गाउट की समस्या के लिए ऑलिव ऑयल फायदेमंद होता है।

ऑलिव ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ऑलिव ऑयल में पॉलीफिनोल होने की वजह से यह गाउट की समस्या दूर करने में मदद करते हैं।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल: टी ट्री एसेंशियल ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो गाउट की समस्या दूर करने में मददगार होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर तेल को लगाएं इससे दर्द से राहत मिलती है।

[जरुर पढ़ें: Herbs for arthritis: अर्थराइटिस के इलाज के लिए कौन-से हर्ब्स का सेवन करें]

गाउट में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। यह दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "