Eid ul Adha 2018 special: ईद-उल-अजहा पर स्वस्थ आहार खाने के लिए टिप्स

Read in English
bakra Eid 2018: how to balance your diet

bakra Eid 2018: ईद के दिन खान-पान का ख्याल रखें ताकि डाइट बैलेंस रहे।

Bakra Eid 2018 Special, Eid ul Adha:  ईद-उल-अजहा(बकरीद) हर्षोउल्लास से मनाया जाने वाला एक पर्व है। इस त्योंहार पर लोग अल्लाह को याद करके कुर्बानी देते हैं और घर में स्वादिष्ट खाना बनाते हैं। लोग एक-दूसरे को ईद की बधाईयां देते हैं और नए कपड़े पहनते हैं। बकरीद के दिन घरों में बहुत सारे स्वादिष्ट पकवान बनते हैं लेकिन इनका स्वाद लेते समय आप सेहत को कहीं पीछे ना छोड़ दें। ईद-उल-अजहा के दिन भी अपनी डाइट को हेल्दी और बैलेंस करने के लिए आपको किन टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए आइए जानते हैं।

Bakra Eid Special: डाइट को बैलेंस करने के लिए टिप्स

  • पोषक नाश्ता करें
  • थोड़ा-थोड़ा करके खाएं
  • लोगों के साथ मिल-बांट कर खाएं
  • ग्रील्ड फूड खाएं

1. पोषक नाश्ता करें-
ईद के दिन भी नाश्ता पोषक तत्वों और पोषक फलों से भरपूर होना चाहिए। दिन की शुरुआत में कैलोरी के सेवन को नियंत्रित रखें ताकि दिन के अंत में आपको खाने से परहेज ना करना पड़ें। नाश्ते में मौसमी फल, अंडे और स्मूदी का सेवन करें।

2.थोड़ा-थोड़ा करके खाएं-
बहुत से लोग इस दिन ज्यादा समय तक भूखा रहते हैं ताकि वे जी भर कर अपना पसंदीदा खाना खा सके। ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि इससे ब्लोटिंग और गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है। एक साथ बहुत ज्यादा खाने की बजाय दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं।

3. लोगों के साथ मिल-बांट कर खाएं-
ईद वैसे भी खुशियां बांटने का त्योंहार है इसलिए अपने दोस्तों और परिजनों के साथ खुशियों के साथ-साथ अपने हिस्से की मिठाईयां भी बांटें। ऐसा करने से आप कम मिठाई खाते हैं और अतिरिक्त शुगर का सेवन करने से बच जाते हैं।

4. ग्रील्ड फूड खाएं-
खाने को तेल में तलने से जरुरत से ज्यादा अनहेल्दी फैट शरीर में पहुंच जाता है। खाने को तलने की बजाय रोस्ट करें और कोशिश करें कि आप खाने को ऑलिव ऑयल में रोस्ट करें ताकि शरीर में अधिक मात्रा में अनहेल्दी फैट नहीं पहुंच पाता है।

[ जरुर पढ़ें:  Bakra Eid Special: दोस्तों और घर वालों के साथ ईद-उल-अजहा कैसे मनाएं ]

इस प्रकार ईद-उल-अजहा के पावन पर्व पर भी खुद को स्वस्थ बनाए रखें और इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "