Ayurvedic remedies for constipation: आयुर्वेद के अनुसार कब्ज की समस्या दूर करने उपाय

Read in English

Constipation: कब्ज की समस्या को आयुर्वेदिक तरीकों से दूर किया जा सकता है।

कब्ज पेट की होने वाली परेशानियों में से एक है। इसके होने के पीछे कई कारण होते हैं। सही मात्रा में खाना नहीं खाना, अनहेल्दी लाइफस्टाइल जैसे कई कारणों की वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं लेकिन हर उपाय काम आए ऐसा जरुरी नहीं होता है। इसलिए कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेद की सहायता लेना सही उपाय है। कब्ज की समस्या को आयुर्वेद की मदद से आसानी से दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार कब्ज की समस्या तब होती है जब खांसी, जुकाम कोलन को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसकी वजह से शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। तो आइए आपको आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में बताते हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Fighting constipation tips: कब्ज से बचने के लिए कौन से टिप्स अपनाएं]

Ayurvedic remedies for constipation: कब्ज की समस्या दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

त्रिफला
मुलेठी
सेब
मेथीदाना
अंजीर

त्रिफला: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला फायदेमंद होता है। इसके लिए आप त्रिफला की चाय या इसे कद्दूकस करके इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें ग्लाकोसाइड होता है जिसमें लैक्टिव गुण होते हैं। जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार होता है।

मुलेठी:

mulethi for constipation
Mulethi: मुलेठी की मदद से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है।

बोवेल मूवमेंट में सुधार करने के लिए मुलेठी फायदेमंद होती है। इसे गर्म पानी में मिलाकर गुड़ के साथ लिया जा सकता है। इसका सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक सलाह जरुर ले लें।

सेब:

apple for constipation
Ayurvedic tips: सेब का सेवन कब्ज दूर करने में फायदेमंद होता है।

सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। साथ ही गैस संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना खाली पेट दो सेब का सेब का सेवन करें और सेब के छिलके को ना उतारें।

मेथीदाना: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए मेथीदाना फायदेमंद होता है। इसके लिए मेथीदाने को भूनकर गर्म पानी के साथ रात को सोने से पहले खाएं। इससे पाचन में सुधार होता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

अंजीर: अंजीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसके लिए इन्हें गर्म पानी में भिगोकर रखें उसके बाद खा लें। इससे बोवेल मूवमेंट बेहतर होता है।

[जरुर पढ़ें: Fruits for constipation: कब्ज को दूर करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें]

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक तरीकों की मदद जरुर लें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "