Reduce Body Ache Without Medication: बिना दवाईयों का सेवन करे शरीर का दर्द दूर करने के उपाय

Body Ache: शरीर के दर्द को बिना दवाईयों का सेवन करे दूर किया जा सकता है।

रोजाना के कई कार्यों की वजह से शरीर में दर्द होने लगता है। चोट लग जाने, मांसपेशियां खिंच जाने जैसी कई चीजों की वजह से भी शरीर में दर्द होने लगता है। शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करना शुरु कर देते हैं। मगर दवाईयों में मौजूद केमिकल से आपके शरीर को कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं। थोड़े समय के लिए दर्द को दूर करने के लिए डॉक्टर भी पेनकिलर प्रिस्क्राइब कर देते हैं। लेकिन अगर आपको दर्द लंबे समय से हो रहा है तो इसके लिए कुछ तरीकों की मदद ली जा सकती है। इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि बिना दवाई के सेवन के कैसे शरीर का दर्द दूर किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: शरीर में दर्द होने के पीछे हो सकते हैं कई कारण]

Reduce Body Ache Without Medication:बिना दवाईयों का सेवन करे शरीर का दर्द दूर करने के तरीके

एक्यूपंचर
एक्सरसाइज
हल्दी
विटामिन डी
स्ट्रेचिंग

एक्यूपंचर:

acupuncture to reduce body ache
Acupuncture: एक्यूपंचर शरीर में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।

दर्द को दूर करने में एक्यूपंचर फायदेमंद होता है। यह थेरेपी कॉगनेटिव बिहेवीयरल पैटर्न में बदलाव करके दिमाग को दर्द के प्रतिक्रिया कम कर देता है। एक्यूपंचर मानसिक रुप से दर्द को कम करता है।

एक्सरसाइज: रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है। योग, एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज शरीर की मांसपेशियों से दर्द को दूर करने में मदद करता है। एक्सरसाइज करने एंडोर्फिन नामक हार्मोन का दिमाग उत्पादन होता है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

हल्दी:

turmeric to reduce body ache
Turmeric: हल्दी का सेवन शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है।

ज्यादातर हल्दी का इस्तेमाल किचन में होता है। किचन के साथ-साथ हल्दी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हल्दी का सेवन करने से दर्द कम करने में मदद मिलती है और अगर इसे चोट पर पानी में घोलकर लगाया जाए तो उसे ठीक कर देती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करता है।

विटामिन डी: शरीर के दर्द को दूर करने के लिए विटामिन डी का सेवन फायदेमंद होता है। विटामिन डी से आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। विटामिन डी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करता है साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाकर शरीर के दर्द को दूर करता है।

स्ट्रेचिंग: जोड़ों में चोट, मांसपेशियां खिंच जाने की वजह से कई तरह के दर्द हो सकते हैं। इस दर्द को दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग मददगार होती है। रोजाना स्ट्रेंचिंग करने से दर्द की वजह से प्रभावित अंग से सूजन कम होती हैं। साथ ही प्राकृतिक रुप से दर्द कम करता है।

[जरुर पढ़ें: शरीर में किस तरह के दर्द को अनदेखा ना करें]

बिना दवाईयों का सेवन करें भी शरीर के दर्द को कम किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "