water benefits in morning: सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए या ठंडा पानी

Drink hot water or cold water empty stomach in the morning

सुबह खाली पेट गर्म या ठंडे किस प्रकार के पानी का सेवन करना चाहिए?

water benefits in morning:  पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन सुबह खाली पेट आपको गर्म पानी पीना चाहिए या ठंडा यह सवाल हर व्यक्ति के मन में होता है। अगर आप वजन कम नहीं करना चाहते हैं तो क्या सुबह के समय खाली पेट ठंडा पानी पी सकते हैं? क्या ठंडा पानी पीना भी उतना ही सेहतमंद होता है जितना गर्म पानी पीना? आइए जानते हैं की सुबह खाली पेट आपको किस प्रकार के पानी का सेवन करना चाहिए? सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं या ठंडा? [ये भी पढ़ें: बेली फैट को कम करने के लिए सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए]

water benefits in morning:  सुबह खाली पेट किस प्रकार के पानी का सेवन करना चाहिए

  • सुबह खाली पेट किस प्रकार के पानी का सेवन करें?
  •  सुबह खाली पेट गर्म पानी पीन से दर्द कम होता है
  • पाचन तंत्र के लिए लाभकारी
  •  रक्त संचार को बढ़ाता है

1. सुबह खाली पेट किस प्रकार के पानी का सेवन करें?
गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए भले ही आप वजन कम ना करना चाहें। सुबह-सुबह ठंडा पानी पीने से श्वसन नली में म्यूकस का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपको सांस लेने में तो तकलीफ होती ही है साथ ही इससे आपको संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

2. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीन से दर्द कम होता है-
सुबह-सुबह गर्म पानी पीना गले के दर्द को कम करने के लिए लाभकारी होता है। इससे गले का सूखापन, जलन और सूजन कम होती है साथ ही हर तरह का दर्द भी कम होता है।

3. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी-

Drink hot water or cold water empty stomach in the morning
रोजाना गर्म पानी पीना पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है।

गर्म पानी पीना पाचन तंत्र के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। यह बोवेल मूवमेंट को सही बनाए रखता है। सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

4. रक्त संचार को बढ़ाता है-
गर्म पानी का सेवन शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं साथ ही इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: खाली पेट पानी और कच्चा लहसुन खाने से क्या लाभ मिलते हैं]

इसलिए सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "