अधिक देर बैठने से बिगड़ सकता है आपके हिप्स का आकार

Does sitting for all day can make your bum bigger

Pic Credit: amazon.es

जब आप किसी मोटे व्यक्ति को देखते हैं तो आप नोटिस करते हैं कि उनके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में उनके हिप्स पर फैट अधिक जमा होता। क्या आपने कभी सोचा है क्यों। शायद इसके लिए आपकी गतिहीन जीवनशैली जिम्मेदार हो। अगर आप डेस्क जॉब करते हैं तो इस बात की संभावनाएं हैं कि आप करीब 8 घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए लगातार कुर्सी पर बैठे रहते हैं। लंबे समय तक बैठने के बाद जब आप खड़े होते हैं तो कूल्हे में हल्का दर्द महसूस होता है। इसके अलावा अधिक समय तक बैठे रहने से आपके हिप्स पर फैट जमने लगता है। ऐसा क्यों होता है? आइए जानते हैं कि कैसे अधिक देर बैठने से आपके हिप्स का आकार बिगड़ सकता है।[ये भी पढ़ें: कम फैट वाली डाइट खाने से आपका स्वास्थ्य कैसे प्रभावित होता है]

कम मूवमेंट: जब आप लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो आपके ग्लूट्स (हिप्स की मसल्स) बंद हो जाते हैं और इनमें मूवमेंट कम होता है। आपके ग्लूट्स हिप मूवमेंट्स पेल्विक रोटेशन और पेल्विक स्टेबिलिटी को प्रभावित करते हैं। अगर आपके हिप्स में मूवमेंट्स कम होते हैं तो इसका असर आपके पूरी शरीर पर पड़ता है।

अधिक फैट का जमना: लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से आपके हिप्स के हिस्से में अधिक फैट जमने लगता है। जब आप बहुत देर तक मूव नहीं करते हैं तो कूल्हों पर दबाव पड़ता है इसके कारण इनका आकार बिगड़ने लगता है। [ये भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ खुद को स्वस्थ कैसे रखें]

ट्राइग्लिसराइड्स का उत्पादन: जब आप अधिक देर तक बैठे रहते हैं तो आपके शरीर में मौजूद फैट सेल्स ट्राइग्लिसराइड्स का उत्पादन तेजी से करते हैं। यह एक एस्टर है जो फैट के बनने में मदद करता है।

प्री एडिपोसाइट सेल्स: अगर कोई व्यक्ति हर रोज अधिक देर तक एक ही जगह बैठा रहता है तो हमारे शरीर में मौजूद प्री एडिपोसाइट सेल्स फैट सेल्स में परिवर्तित होने लगती है जिससे आपके हिप्स वाले हिस्से में फैट के जमने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इससे हिप्स का आकार बिगड़ने लगता है।

क्या करें: 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "