जानिए पानी के अलग-अलग प्रकार और कितना स्वस्थ हैं इनका इस्तेमाल

different water type and how healthy they are

यदि आपने अपने स्वस्थ को ध्यान में रखकर सोडा का सेवन छोड़ दिया है तो आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी का सेवन सबसे बेहतर विकल्प है। पानी की बात करें तो आजकल बाजार में पानी के कई विकल्प है। अगर आप किसी दुकान में जाएंगे तो आपको कम से कम पांच अलग-अलग प्रकार के पानी उपलब्ध हो जाएंगे। अनूठी सामग्रियों के साथ बना बोतलबंद पानी भी आपको कुछ खास दुकानों और ऑनलाइन साइट्स पर मिल जाता है। तो आप कौन से पानी का सेवन करते हैं। सोचना थोड़ा मुश्किल है कि कौन सा आपके लिए स्वस्थ होगा। किसी का भी चुनाव करने से पहले जरुरी है कि आप जानें पानी के अलग-अलग प्रकार और कितना स्वस्थ हैं इनका इस्तेमाल। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए कौन से पोषक तत्व होते हैं महत्वपूर्ण]

टंकी/नल का पानी:
different water type and how healthy they are
फायदा- टंकी/नल का पानी काफी किफायती होता है और यह आसानी से उपलब्ध भी होता है। अगर आप कहीं जाते हैं तो रास्ते में भी पानी पीने के लिए टंकियां लगी होती है। टंकी/नल का पानी हमें अपने वातावरण को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है क्योंकि इसे बेचने के लिए प्लास्टिक बोतल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
नुकसान- बहुत से लोगों का मानना होता है कि टंकी का पानी नुकसानदायक होता है। यह चिंता जायज भी है। कुछ क्षेत्रों में, टंकी/नल के पानी में एक अलग स्वाद या गंध होती है जो अच्छी नहीं होती। कुछ नलों के पानी में एक अजीब रंग भी हो सकता है। इसमें एक और चिंता ये भी है कि कुछ क्षेत्रों में नल के पानी में हानिकारक रसायनों की थोड़ी मात्रा में शामिल हो सकती है। [ये भी पढ़ें: किसी चीज को खाने की तीव्र इच्छा होना क्या इशारा करता है]

बोतलबंद पानी:
different water type and how healthy they are
फायदा- बोतल का पानी आपको हर जगह आसानी से मिल जाता है। रेस्त्रां में, होटलों में दुकानों पर, बसों में आदि जगहों पर खासतौर पर यह पानी उपलब्ध होता है। इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आपके क्षेत्र में टंकी का पानी साफ ना हो या कठोर हो। बड़ें कंटेनर में मिलने वाला बोतल का पानी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

नुकसान- बोतल का पानी लंबे समय तक प्लास्टिक की बोतल में प्रिसर्व करके रखा जाता है जिसके कारण यह आपके लिए अस्वस्थ हो सकता है। यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, ज्यादातर बोतलबंद पानी में फ्लोराइड होता हैं जो ओरल हेल्थ के लिए उटित नहीं है।

स्पार्कलिंग वॉटर:
फायदा- यदि आपको सादा पानी पसंद नहीं है तो आप कार्बोनेशन वाला स्पार्कलिंग वॉटर पीकर हाइड्रेटेड रह सकते हैं। बहुत लोगों के लिए बुलबुले वाला पानी को अधिक स्वादिष्ट होता हैं। आप इस पानी का स्वाद बदलने के लिए फल या हर्ब्स भी मिला सकते हैं वो भी बिना कैलोरी को बढ़ाएं।

नुकसान- एक्सपर्ट का मानना है कि किसी भी कार्बोनेटेड पेय को पीने से कुछ लोगों में ब्लोटिंग या गैस हो सकती है इस कारण से, स्वास्थ्य विशेषज्ञ उन लोगों को इस पानी को ना पीने की सलाह देते हैं जिन्हें पेट से संबंधित रोग हैं। इसके साथ ही स्पार्कलिंग वॉटर के सेवन से आपके दांतों का सेहत को नुकसान होता है। [ये भी पढ़ें: अगर अनियमित पीरियड्स से परेशान हैं तो छोड़ दें इन आदतों को]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "