Fighting constipation tips: कब्ज से बचने के लिए कौन से टिप्स अपनाएं

Read in English
diet tips to fight constipation

constipation: कुछ डाइट टिप्स की मदद से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है।

जब भी पेट की समस्याओं की बात होती है तो उसमें ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से ग्रसित होते हैं। कब्ज की समस्या में आपका पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से आपको असहज महसूस होता है और अजीब महसूस होता है। कब्ज की समस्या होने के पीछे कई कारण होते हैं और सबसे महत्वपूर्ण कारण आपकी डाइट होती है। सही खाद्य पदार्थों का सेवन ना करने की वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है। आपकी डाइट बोवेल मूवमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए हमेशा सही डाइट का सेवन करें। तो आइए आपको डाइट में होने वाले उन बदलावों के बारे में बताते हैं जिससे कब्ज की समस्या दूर की जा सकती है। [ये भी पढ़ें: Fruits for constipation: कब्ज को दूर करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें]

Fighting constipation tips: कब्ज दूर करने के लिए टिप्स

डाइट में फाइबर शामिल करें
दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी से करें
हाइड्रेटिड रहे
फ्राइड फूड्स का सेवन ना करें
डाइट में बेर शामिल करें

डाइट में फाइबर शामिल करें:

Fighting constipation tips
Fiber: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए फाइबरयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

सही तरीके से पॉटी आने के लिए फाइबर बेहद जरुरी होता है। इसलिए अपनी डाइट में फाइबर जरुर शामिल करें। अगर आप सही मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं करते हैं तो इससे कब्ज की समस्या हो सकती है। साथ ही फाइबर से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी से करें: गर्म पानी पॉटी की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी से करनी चाहिए।

हाइड्रेटिड रहे:

drink water to fight constipation
constipation: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

डिहाइड्रेशन का प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। इसलिए हाइड्रेटिड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। ध्यान रहे कि आप पानी की जगह कार्बोनेटिड ड्रिंक्स का सेवन ना करें।

फ्राइड फूड्स का सेवन ना करें: फ्राइड फूड को पचाना आसान नहीं होता है। इसलिए फ्राइड फूड से दूरी बनाना ही बेहतर होता है। क्योंकि इनकी वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है।

डाइट में बेर शामिल करें: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए बेर या बेर का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर के साथ लैक्सेटिव सोर्बिटोल भी होते हैं। जो बोवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

[जरुर पढ़ें: अंडे के सेवन से कैसे हो सकती है कब्ज]

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "