Habits which spread germs: रोजाना की कौन सी आदतें जर्म्स को फैलाती हैं

Read in English
habits which spread germs

ठीक से हाथ ना धोने से जीवाणुओं के फैलने का खतरा होता है।

Habits which spread germs: हम सभी में ऐसी कुछ दैनिक आदतें होती हैं जो हमारे चारों ओर संक्रमण और जर्म्स को फैलती हैं। रोगाणु संक्रामक होते हैं और बहुत आसानी से फैल जाते हैं। ये सिर्फ एक बार छूने से ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं। हम सभी बाहर जाते हैं जिससे हमारे साथ कुछ हानिकारक रोगाणु भी आ जाते हैं। इतना ही नहीं, यहां तक कि घर पर रहने पर भी हम अपने साथ बहुत सारे रोगाणुओं को ले जाते हैं। शौचालय की सीट, दरवाजे का ताला, पैसे, जूते, कपड़े आदि चीजें लाखों जर्म्स का घर होती हैं। अगर हम अपने हाथों को सही तरीके से नहीं धोते हैं, तो रोगाणुओं के साथ-साथ संक्रमण के फैलने का भी खतरा होता है। हम कुछ रोजाना की आदतें बता रहे हैं जो जर्म्स के फैलने का कारण बनती हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो आपको बैक्टीरिया और जर्म्स से लड़ने में मदद करते हैं]

Habits which spread germs: आदतें जो जर्म्स के फैलने का कारण बनती हैं

  • फोन को शौचालय में ले जाना
  • साबुन से हाथ धोना
  • किसी और के तौलिये का उपयोग करना
  • प्लास्टिक चबाना
  • अपने दांतों से चीजों को खोलना

फोन को शौचालय में ले जाना
जब हम शौचालय जाते हैं तो हम में से अधिकांश लोग अपने फोन साथ ले जाते हैं। हम मानते हैं कि हम अपने जीवन में व्यस्त रहते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपना मोबाइल फोन भी शौचालय में ले जाएं। टॉयलेट सीट सबसे संक्रमित चीज हैं और हमें कभी भी अपने मोबाइल फोन का उपयोग यहां नहीं करना चाहिए।

साबुन से हाथ धोना

what are the unhealthy germ spreading habits
आपको साबुन से हाथ नहीं धोने चाहिए।

हमें कभी भी साबुन से अपने हाथ नहीं धोने चाहिए। हमेशा लिक्विड सोप का उपयोग करें। साबुन में पहले से ही बहुत सारे रोगाणु और जीवाणु मौजूद होते हैं जो हमारे हाथों पर आ जाते हैं, जब हम इसका उपयोग करते हैं।

किसी और के तौलिये का उपयोग करना
आपको किसी और के तौलिये का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। किसी दूसरे व्यक्ति के तौलिये का उपयोग करने से संक्रमण के फैलने का खतरा होता है। दूसरे व्यक्ति को त्वचा का संक्रमण हो सकता है। इसलिये अपने तौलिये को अलग रखें।

प्लास्टिक चबाना
बहुत से लोगों में कलम और अन्य प्लास्टिक की चीजों को चबाने की आदत होती हैं। हमें ध्यान रखना चाहिए कि ये चीजें साफ नहीं होती हैं और रसायनों से बनी हैं। इन चीजों को चबाने से संक्रमण हो सकता है और शरीर में रोगाणु फैल सकते हैं।

अपने दांतों से चीजों को खोलना
हम में से अधिकतर लोग ऐसा करते हैं। दांतों से किसी पैकेट को खोलना या दांतों के साथ टेप काटना आदि से संक्रमण फैलता सकता है। मुंह के माध्यम से संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये कैंची का उपयोग करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: रोजाना की आदतें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं]

ये कुछ सबसे आम रोजाना की आदतें हैं जो संक्रमण और रोगाणु फैला सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "