हर समय जी मिचलने के पीछे क्या कारण होते हैं

Read in English
causes of constant nausea

कई बार हमेशा जी मिचलता(nausea) महसूस होता रहता है। इसके पीछे कई कारण होते हैं।

जब स्वस्थ शरीर की बात होती है तो पेट का स्वस्थ होना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका मतलब यह है कि आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम कर रहा हो और खाना सही तरीके से पच रहा हो। साथ ही भोजन सही तरीके से पाचन तंत्र में जा रहा हो। जब भी आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है तो जी मिचलाने(Nausea) की समस्या होने लगती है। जी मिचलाने में आपको उल्टी आने जैसा महसूस होता है। जरुरी नहीं है कि उस समय आपको उल्टी आए। सिर्फ ऐसा महसूस भी हो सकता है। हर समय जी मिचलाने जैसा महसूस होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। तो आइए आपको इन कारणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: उबली हुई सब्जियों का सेवन क्यों लाभकारी होता है]

हमेशा जी मिचलाने(Nausea)के कारण

मार्निंग सिकनेस(Morning sickness)
चिंता और तनाव(Anxiety and stress)
ज्यादा खाना खाने की वजह से
गैस्ट्रोपरिसिस(Gastroparesis)
गैस्ट्रोइसोफ़ेगल रिफ़्लक्स डिजीज (GERD)

मार्निंग सिकनेस:

causes of constant Nausea
प्रेग्नेंसी(Pregnancy) के दौरान जी मिचलाने(Nausea) की समस्या होना आम है।

प्रेग्नेंसी के दौरान जी मिचलाने की समस्या होना आम है। यह प्रेग्नेंसी के 9वें हफ्ते से शुरु होकर 13-14वें हफ्ते तक होती है। अगर आपकी मर्निंग सिकनेस बदतर हो रही है तो क्या करना चाहिए जानने के लिए क्लिक करें।

चिंता और तनाव:

causes of constant Nausea
जी मिचलाना(Nausea) के पीछे का कारण चिंता और तनाव(Anxiety and stress) भी हो सकते हैं।

जब आपको बहुत अधिक चिंता और तनाव होता है तो इससे हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं। आपको एड्रेनालाईन में अजीब सा महसूस होता है और पाचन की प्रक्रिया रुक जाती है। जिसकी वजह से जी मिचलाने लगता है।

ज्यादा खाना खाने की वजह से: अगर आप हमेशा जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं तो जी मिचलाने की समस्या आपको होती रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका पाचन तंत्र एक बार में ज्यादा मात्रा में भोजन को पचा नहीं पाता है। इससे बचने के लिए एक बार में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाएं।

गैस्ट्रोपरिसिस: गैस्ट्रोपरिसिस एक स्वास्थ्य संबंधी कंडीशन होती है जिसमें पेट की दीवारें काम करना बंद कर देती हैं। जिसकी वजह से पाचन में समस्या होती है और जी मिचलाने की समस्या हमेशा रहने लगती है।

गैस्ट्रोइसोफ़ेगल रिफ़्लक्स डिजीज: गैस्ट्रोइसोफ़ेगल रिफ़्लक्स डिजीज का पहला संकेत एसिड रिफ्लक्स होता है। इसका मतलब यह होता है कि आपका खाना पेट से वापिस ग्रासनली में आ रहा है। जिसकी वजह पाचन के साथ जी जलने की समस्या होती है। [ये भी पढ़ें: मिथक जिससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है]

हमेशा जी मिलचाने(Nausea)की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं इन कारणों के बारे में जानकर इसे कम किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "