mosquito bites cause: किन कारणों से आपको ज्यादा मच्छर काटते हैं

Read in English
cause of mosquito bites

mosquito bites cause: मच्छरों के काटने से गंभीर रोग हो सकते हैं।

mosquito bites cause: आप मच्छर काटने से परेशान है और हर बार खुजली करने के दौरान आपको मन में ये सवाल आता है कि हर बार आपको ही इतने मच्छर क्यों काटते हैं? मच्छर काटना स्वास्थ्य के लिए घातक होता है इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, पीली बुखार आदि हो सकते हैं। बारिश के मौसम में ये परेशानी ज्यादा होती है। आपके मन में भी अगर यह सवाल घूम रहा है कि आपको ज्यादा मच्छर क्यों काटते हैं तो हम आपको कुछ कारण बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं की किन कारणों से आपको ज्यादा मच्छर काटते हैं। [ये भी पढ़ें: घर से मच्छरों को दूर करने के उपाय]

  mosquito bites cause: ज्यादा मच्छर काटने के क्या कारण होते हैं

  •  एक्सरसाइज करने के बाद
  • गर्भावस्था के दौरान
  • पसीने के कारण
  • एल्कोहल का सेवन करने से
  •  ब्लड टाइप

1. एक्सरसाइज करने के बाद-
फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करने के बाद शरीर लेक्टिक एसिड पैदा करता है जो कि मच्छरों का पंसदीदा होता है। एक्सरसाइज करने के बाद पसीने और लेक्टिक एसिड की गंध से आकर्षित होकर भी मच्छर ज्यादा काटते हैं।[ये भी पढ़ें: कीड़े के काटने को ठीक करने के लिए प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार]

2.गर्भावस्था के दौरान-
महिलाओं के शरीर से गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में कार्बन डाइ ऑक्साइड उत्सर्जित होती है जिससे मच्छर आकर्षित होते हैं और ज्यादा काटते हैं।

3. पसीने के कारण-
पसीने की दुर्गंध मच्छरों को आकर्षित करती है इसलिए बहुत ज्यादा पसीना आने के बावजूद भी आप अगर नहाते नहीं है तो आपको मच्छर ज्यादा काटते हैं।

4. एल्कोहल का सेवन करने से-

cause of mosquito bites
mosquito bites cause: एल्कोहल पीने से मच्छर ज्यादा काटते हैं।

एल्कोहल का सेवन करने से शरीर कार्बन डाइ ऑक्साइड का उत्पादन ज्यादा करता है जो कि मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करती है। इसलिए बीयर पीने या एल्कोहल का सेवन करने से मच्छर ज्यादा काटते हैं।

5. ब्लड टाइप –
आपके खून का प्रकार भी मच्छरों के काटने का एक कारण हो सकता है। टाइप o वाले खून की तरफ मच्छर अधिक आकर्षित होते हैं वहीं टाइप A वाले खून की तरफ मच्छर कम आकर्षित होते हैं।

[जरुर पढ़ें: पेट से जुड़ी आम समस्याएं हो सकती है गंभीर बीमारी का संकेत]

इन सभी कारणों से आपको ज्यादा मच्छर काटते हैं इसलिए अपने हाइजीन का ख्याल रखें और मच्छरों के काटने से बचें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "