Blood purifying: त्वचा में रक्त को साफ करने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
Blood Purifying Foods For Great Skin

Blood purifying: खाद्य पदार्थ जो ब्लड को साफ करते हैं

Blood purifying: शरीर के उचित कार्य के लिए रक्त शुद्धिकरण बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि शरीर में विषाक्त पदार्थो का स्तर बढ़ता है तो यह धीरे-धीरे आपके अंगों को नुकसान पहुंचाता है। अशुद्ध रक्त के प्रमुख लक्षण एलर्जी, कम प्रतिरक्षा, निरंतर सिरदर्द और थकान हैं। इसके अलावा, अशुद्ध रक्त भी कई स्वास्थ्य और त्वचा से संबंधित समस्याओं का कारण बनता है। अशुद्ध रक्त से होने वाली त्वचा से संबंधित समस्याएं मुंहासे, काले धब्बे, रूखापन और सूखी त्वचा हैं। यदि आप रक्त को शुद्ध करना चाहते हैं और इन त्वचा से संबंधित समस्याओं को कम करना चाहते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो रक्त को शुद्ध कर सकते हैं। ये डिटॉक्सीफाइंग खाद्य पदार्थ रक्त शुद्ध और लिवर और किडनी की स्वस्थ कामकाज में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Foods for healthy belly: बेली को स्वस्थ रखने के लिए खाद्य पदार्थ]

Blood purifying: त्वचा में रक्त को साफ करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें

  • ब्रोकली
  • करेला
  • लहसून
  • खरबूज
  • आंलवा

ब्रोकली:

Foods That Will Help Your Body Detoxify
Blood purifying: ब्रोकली का सेवन रक्त को साफ करता है

ब्रोकली में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है। ब्रोकली का सेवन रक्त को शुद्ध करती है और शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर देती है।

करेला:
इसमें एक कड़वा स्वाद है लेकिन यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। करेले का सेवन प्रभावी रूप से रक्त को शुद्ध करता है। बेहतर परिणाम के लिए स्टीम्ड या उबले हुए करेले का सेवन करें।

लहसून:
लहसुन अपने एंटीबायोटिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन यह ना केवल एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है बल्कि रक्त को भी शुद्ध करता है। इसके अलावा, यह शरीर से मुक्त कण को भी समाप्त करता है और रक्त से वसा सामग्री को कम करता है।

खरबूज:
खरबूज का सेवन रक्त को शुद्ध करने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं। यदि आप कच्चे या खट्टे तरबूज का उपभोग करते हैं, तो यह ना केवल रक्त को साफ करेगा बल्कि शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखेगा। इसके अलावा, यह वजन घटाने की प्रक्रिया को भी बढ़ा देता है।

आंलवा:
आंवला अपने डिटॉक्सीफाइंग गुणों के लिए काफी प्रसिद्ध है। आंवला का सेवन ना केवल रक्त को शुद्ध करता है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है। [ये भी पढ़ें: Benefits of Fish: मछली का सेवन क्यों फायदेमंद होता है]

अशुद्ध रक्त के कारण त्वचा से संबंधित समस्या से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने आहार में डिटोक्सिफाइंग आहार को शामिल करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ रक्त को शुद्ध करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "