Estrogen rich foods: एस्ट्रोजन से भरपूर खाद्य पदार्थ

Read in English
Best estrogen rich food

estrogen food: शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एस्ट्रोजन समृद्ध फूड्स खाने चाहिए।

Estrogen rich foods: एस्ट्रोजेन हार्मोन का एक समूह है जो पुरुषों और महिलाएं, दोनों के शरीर में मौजूद होता है। यह महिलाओं में मूड को नियंत्रित करता है और फीमेल सेक्स हार्मोन के विकास में भी मदद करता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एस्ट्रोजेन की मात्रा अधिक होती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में अंडाशय इस हार्मोन को रिलीज करता हैं। इस हार्मोन का बढ़ना या घटना महिलाओं के व्यवहार को बहुत प्रभावित करता है। इसके कारण उन्हें अचानक मूड स्विंग्स हो सकते हैं। यह प्रजनन कार्यों रिप्रोडक्टिव सिस्टम, यूरिनरी ट्रेक्ट फंक्शन के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसके अलावा यह त्वचा, बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य को भी नियंत्रित करता है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो एस्ट्रोजन से भरपूर होते हैं। आप इन्हें आहार में शामिल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ रहा हैं]

खाद्य पदार्थ जिनमें एस्ट्रोजन पाया जाता है:

  • बीज
  • नट्स
  • सोया प्रोडक्ट्स
  • अनाज
  • फल और सब्जियां

बीज
बीज जैसे फ्लेक्ससीड्स और तिल के बीज एस्ट्रोजन के अच्छे स्रोत हैं। इनमें डाइटरी फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। इनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता हैं। ये फाइटोएस्ट्रोजन(phytoestrogen) का अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, शरीर को फिट रखने के लिए इन बीजों में विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा होती है।

नट्स
पिस्ता, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ये नट्स विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको हर रोज इन सभी नट्स का सेवन करना चाहिए। नट्स के लाभों के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

सोया प्रोडक्ट्स

Best estrogen rich food
Estrogen food: सोया दूध, सोयाबीन आदि सोया उत्पाद एस्ट्रोजेन के अच्छा स्रोत हैं।

सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोयाबीन, सोया दही, सोया दूध आदि एस्ट्रोजन के अच्छे स्रोत हैं। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन से राहत दिलाते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए शरीर में एस्ट्रोजेन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए आहार में सोया प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए।

अनाज
अनाज जैसे गेहूं, जौ, राई, जई, आदि में एस्ट्रोजन या फाइटोएस्ट्रोजन पाया जाता है जिसे लिग्नान कहते है। यह महिलाओं को मूड स्विंग्स से दूर रखने में मदद करता है और दिल के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। फिट रहने के लिए अनाज को अपने आहार में जरुर शामिल करें।

फल और सब्जियां

Best estrogen rich food
Estrogen food: फलों और सब्जियों में एस्ट्रोजन अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

आड़ू, स्ट्रॉबेरी, हरी बीन्स, स्प्राउट्स आदि में अच्छी मात्रा में एस्ट्रोजन होता है। इनमें फाइबर, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट आदि होते हैं जो आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये सभी फल और सब्जियों में कैलोरी कम होती हैं, जिससे वजन भी नियंत्रित रहता है। [ये भी पढ़ें: जिंक की कमी दूर करने के लिए खाद्य पदार्थ]

इसके अलावा, स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए। एस्ट्रोजन मूड को अच्छा रखने और महिला के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको रोजाना एस्ट्रोजेन समृद्ध खाद्य उत्पादों का सेवन करना चाहिए। इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "