Massage oils: मसाज के लिए कौन से तेल फायदेमंद होते हैं

Read in English
Best Massage Oils

Massage oils: मसाज के लिए कौन सा तेल फायदेमंद है

Massage oils: मसाज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मसाज बेहतर नींद प्रदान करने में मदद करता है और तनाव को भी कम करता है। इसके अलावा, मसाज उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो वर्कआउट रूटीन का पालन करते हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। मसाज वर्कआउट के बाद थके हुए और अतिरंजित मांसपेशियों को नरम करते हैं। ना केवल यह, लेकिन मसाज भी वसूली प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है। यदि आपकी वसूली प्रभावी है तो आप जल्द से जल्द अच्छी मांसपेशियों और अन्य फिटनेस परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप मसाज से अधिकतम लाभ परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे अच्छे मसाज तेल और उनके लाभों से अवगत होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Homemade moisturizer: शुष्क त्वचा के लिए घर पर ही कैसे बनाएं मॉइश्चराइजर]

Massage oils: मसाज के लिए फायदेमंद तेल

  • जैतून का तेल
  • नारियल का तेल
  • बादाम का तेल
  • ग्रेप सीड ऑयल
  • ऑर्गन ऑयल

जैतून का तेल:
जैतून का तेल आमतौर पर स्वीडिश मसाज की तरह हल्का मसाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह तेल धीरे-धीरे त्वचा में अवशोषित होता है। इसमें एक मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट होता है और रूखी त्वचा को कम करता है। इसके अलावा, यह ऐंठन और मांसपेशियों के दर्द जैसी समस्याओं को भी रोकता है।

नारियल का तेल:

Coconut oil is good for massage
Massage oils: नारियल तेल मसाज के लिए लाभकारी होता है

नारियल का तेल जल्दी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है क्योंकि यह हल्का होता है। यह तेल ज्यादातर गहरे ऊतक मसाज में उपयोग किया जाता है। नारियल के तेल के साथ मसाज करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकती है।

बादाम का तेल:
मसाज के लिए बादाम का तेल व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह तेल बहुत हल्का है और त्वचा में जल्दी से अवशोषित हो जाता है। इसके अलावा, यह तेल सभी प्रकार के त्वचा के लिए उपयुक्त है और त्वचा को परेशान नहीं करता है।

ग्रेप सीड ऑयल:
अन्य मसाज तेलों की तुलना में ग्रेप सीड ऑयल बहुत हल्का होता है। यह तेल मसाज के वक्त आराम प्रदान करता है। इसके अलावा, यह तेल विटामिन ई से भरा हुआ है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है और सूजन को रोकता है।

ऑर्गन ऑयल:
शरीर के मसाज के लिए स्पा में ऑर्गन ऑयल का उपयोग किया जाता है। यह आराम से गर्म शावर के बाद प्रयोग किया जाता है। यह तेल तुरंत त्वचा को नरम करता है। [ये भी पढ़ें: Eyes Makeup Tips: संवेदनशील आंखों के लिए आसान मेकअप टिप्स]

कुछ तेल मालिश के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "