yellow vegetables and fruits: पीले रंग के फल और सब्जियां खाने के लाभ

Benefits of eating yellow fruits and vegetables

yellow vegetables and fruits: पीले रंग के फल और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

yellow vegetables and fruits:  पीले फल और सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स और बायो-फ्लेवेनॉइड्स होते हैं। ये विटामिन सी को तोड़ने के लिए काफी उपयोगी होते हैं। पीले फलों और सब्जियों में कैरोटिनॉइड भी होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पीले फल और सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भंडार होते हैं इसलिए इनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होता है। आइए जानते हैं की पीले फल और सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।[ ये भी पढ़ें:  Red Fruits And Vegetables: लाल रंग के फल और सब्जियां खाने के फायदे ]

yellow vegetables and fruits:  पीले रंग के फल और सब्जियां खाने के क्या फायदे होते हैं

  • केला
  • मक्का
  •  कद्दू
  • पीली शिमला मिर्च
  • नींबू

1.केला-

Benefits of eating yellow fruits and vegetables
yellow vegetables and fruits:  पीले रंग के फलों में शुमार केला सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।

केले में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम,मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन पाचन तंत्र और शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है।

2. मक्का- मक्का में निकोटीनिक एसिड होता है जो कि शरीर को मुक्त मूलकों के बुरे असर से बचाता है और त्वचा को खुजली और जलन की समस्या से बचाने के लिए मददगार होता है।

3. कद्दू- कद्दू कोलेजन के निर्माण में मदद करती है इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन सी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं इसलिए कद्दू का सेवन फायदेमंद होता है।

4. पीली शिमला मिर्च- शिमला मिर्च में फाइबर, प्रोटीन्स और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है।

5.नींबू- नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है साथ ही इसमें मौजूद सीट्रीक एसिड त्वचा को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नींबू का सेवन करने से त्वचा बेदाग और खूबसूरत बनती हैं।

[ जरुर पढ़ें:  Green Fruits And vegetables: हरे फल और सब्जियों के सेवन से होने वाले लाभ ]

इस प्रकार पीले खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "