प्याज के प्रकारों से होने वाले फायदे

Read in English
benefits of different types of onion

प्याज काटते समय आप हमेशा रोते हैं लेकिन यह प्याज आपको कई समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। प्याज कई लोगों की डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज डाला जाता है। खाने के साथ प्याज का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। हालांकि बहुत से लोगों को प्याज के प्रकारों के बारे में नहीं पता होता है। प्याज के हर प्रकार का सेवन आपका फायदे पहुंचाता है। प्याज के इन प्रकारों में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज के प्रकारों और उससे होने वाले फायदों के बारे में पता होना जरुरी होता है। तो आइए आपको प्याज के प्रकारों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड किसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है]

लाल प्याज: लाल रंग का प्याज सबसे आम होता है। इसका स्वाद और गंध तीखी होती है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

सूजन कम करना है: लाल प्याज में उच्च मात्रा में पॉलीफिनोल और फ्लेवेनॉइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। लाल प्याज में मौजूद फैटी एसिड शरीर से सूजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: नाक से जुड़ें कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको जाननी चाहिए]

ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है: लाल प्याज में उच्च मात्रा में क्रोमियम होता है। जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। खाने में क्रोमियम की कमी होने पर डायबिटीज और हृदय संबंधित समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए लाल प्याज का सेवन करें इसमें क्रोमियम की उच्च मात्रा होती है।

स्प्रिंग अनियन: स्प्रिंग अनियन में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कई सालों से स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल चाइनीज दवाएं बनाने में किया जाता है। स्प्रिंग अनियन में उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, पोटेशियम और कॉपर होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। स्प्रिंग अनियन के हरे भाग में कम मात्रा में कैलोरी होती है। स्प्रिंग अनिन का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप इसे पकाकर या कच्चा किसी भी तरह खा सकते हैं। यह कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

जुकाम से रोकथाम: ग्रीन स्प्रिंग अनियन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो जुकाम जैसे इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं साथ ही शरीर से बलगम भी बाहर निकालने में मदद करता है।

पाचन की समस्या को दूर करना: स्प्रिंग अनियन में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। बस रोजाना अपनी डाइट में स्प्रिंग अनियन को शामिल करके पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

सफेद प्याज: शरीर को कई समस्याओं से बचाने के लिए सफेद प्याज काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड कार्डियोवॉस्कुलर जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम कर देता है। इसके साथ ही सफेद प्याज में फाइबर, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह स्वाद में जितना टेस्टी होता है इसके फायदे भी उतने ही होते हैं।

खून को पतला करता है: सफेद प्याज में सल्फर और फ्लेवोनॉइड होते हैं जो खून को पतला करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए सपफेद प्याज बहुत फायदेमंद होता है। यह प्याज एलर्जी के रिएक्शन को कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: रोजाना इस्तेमाल की चीजें जिन पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "