Benefits of Fruits: रोजाना फलों का सेवन करने के लाभ

Read in English
Incredible Benefits of Fruits

Benefits of Fruits: फलों का सेवन कई लाभ प्रदान करता है

Benefits of Fruits: आजकल व्यस्त होने के कारण लोग अस्वस्थ खाने का सेवन करना शुरू कर दिए हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में यदि आप फलों का सेवन करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि उनमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करते हैं। रोजाना फलों का सेवन आपको इंफेक्शन से भी बचाता है और शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी बचाता है। इसके अलावा फल आपको पूरे दिन ऊर्जावान भी रखते हैं और आपके शरीर की थकावट को भी दूर करता है। ऐसे में जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन करने के बजाय फलों का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Foods to avoid: ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होने पर कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

Benefits of Fruits: फलों का सेवन क्यों लाभकारी होता है

  • फलों में कौन-कौन से तत्व मौजूद होते हैं?
  • फलों का सेवन वजन कम करता है
  • फलों का सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करता है
  • लो-कार्ब्स डाइट करने वालों को कितना खाना चाहिए
  • कितने फलों का सेवन करना चाहिए

फलों में कौन-कौन से तत्व मौजूद होते हैं?
फलों में विटामिन-सी, पोटेशियम, फोलेट, मिनरल्स और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। फाइबर फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है जो सेल्स को डैमेज करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम करता है।

फलों का सेवन वजन कम करता है:

the Benefits of Eating a Lot of Fruit
Benefits of Fruits: फलों का सेवन वजन कम करता है

फलों में फाइबर और लो कैलोरी होता है जो वजन को नियंत्रित करता है। फाइबर होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा होता है और आपको जंक फूड्स की क्रेविंग्स नहीं होती है।

फलों का सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करता है:
फलों में पॉलिफेनॉल्स और फाइबर होता है जो इन्सुलिन के स्तर को कम करता है और टाइप-2 डायबिटीज से भी राहत प्रदान करता है। हालांकि फलों में चीनी मौजूद होता है लेकिन पॉलिफेनॉल्स ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है।

लो-कार्ब्स डाइट करने वालों को कितना खाना चाहिए:
जो लोग कीटोजेनिक डाइट पा पालन करते हैं उन्हें कार्ब्स वाले फलों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उनकी डाइटिंग प्रभावित हो सकती है।

कितने फलों का सेवन करना चाहिए:
रोजाना लोगों को 400 ग्राम फलों का सेवन करना चाहिए या फिर 80 ग्राम का 5 सर्विंग्स का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं से राहत मिलेगी और आपको ताकत और ऊर्जा भी मिलेगा। [ये भी पढ़ें: Detox tea for skin: स्वस्थ और बेहतर त्वचा के लिए सुबह में कौन से डिटॉक्स टी का सेवन करें]

रोजाना फलों का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है लेकिन आपको कितने फलों का सेवन करना चाहिए इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "