Healthy oil: आर्गन ऑयल के स्वास्थ्य लाभ

Read in English
Benefits of Argan Oil

Healthy oil: आर्गन ऑयल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

Healthy oil: आर्गन ऑयल एक दुर्लभ और तरल सोने के रूप में जाना जाता है। यह तेल आर्गन पेड़ के कर्नल से निकाला जाता है। इस तेल का इस्तेमाल बालों और त्वचा को पोषण प्रदान करता है और कई समस्याओं से भी बचाने में मदद करता है। यह तेल चकत्ते से राहत प्रदान करता है और घाव को तेजी से भरता है। आर्गन ऑयल में विटामिन ए और ई की प्रचुर मात्रा होती है और साथ ही लिनोलिक एसिड, ओमेगा -6, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भी मौजूद होता है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर रखता है और मॉइश्चराइज भी करता है। इसके अलावा त्वचा और बालों को भी सूरज की किरणों से क्षति होने से बचाता है। [ये भी पढ़ें: Swine flu precautions: स्वाइन फ्लू से बचने के लिए कौन से तरीके अपनाएं]

Healthy oil: आर्गन ऑयल से होने वाले लाभ

  • मॉइश्चराइजर
  • टोनर
  • एक्सफोलिएंट
  • एंटी-एकने
  • स्ट्रेच मार्क्स

मॉइश्चराइजर:
आर्गन ऑयल आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है। बेहतर परिणाम के लिए हमेशा अपना चेहरा धोने के बाद और सोने से पहले आर्गन ऑयल को लागू करें। अपनी हथेली पर आर्गन ऑयल की एक बूंद लें और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। यह झुर्रियों और अन्य त्वचा से संबंधित समस्याओं को कम करता है।

टोनर:
यह तेल टोनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसके लिए, इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग लें और 4 बूंद आर्गन ऑयल मिलाएं। इसे एक कंटेनर में सील कर लें। बेहतर परिणाम के लिए सुबह और रात में इसका इस्तेमाल करें।

एक्सफोलिएंट:
आप एक एक्सफोलिएंट के रूप में आर्गन ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं। एक चम्मच ब्राउन शुगर और आर्गन तेल की दो बूंदों का मिश्रण बनाएं। धीरे-धीरे इस मिश्रण को त्वचा पर दो से चार मिनट तक रब करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है और त्वचा को तरोताजा रखता है।

एंटी-एकने:

Argan Oil Benefits everyone needs to know
Healthy oil: आर्गन ऑयल मुंहासों को कम करता है

मुंहासों की समस्या को कम करने के लिए आर्गन ऑयल भी फायदेमंद होता है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो सूजन को कम करता है और क्षतिग्रस्त त्वचा का इलाज करता है। मुंहासों को कम करने के लिए, त्वचा पर आर्गन ऑयल की दो बूंदों को सीधे लागू करें।

स्ट्रेच मार्क्स:
आर्गन ऑयल की मदद से स्ट्रेच मार्क्स के निशान कम किए जा सकते हैं। स्ट्रेच मार्क्स के निशान को कम करने के लिए, 2-3 बूंद आर्गन ऑयल को गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। आर्गन ऑयल में विटामिन ए और ई होता है जो त्वचा को फिर से जवां बनाता है और लचीलेपन में भी सुधार करता है।  [ये भी पढ़ें: Habits which spread germs: रोजाना की कौन सी आदतें जर्म्स को फैलाती हैं]

त्वचा और बालों के लिए आर्गन ऑयल काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा और बालों से संबंधित कई समस्याओं को कम करता है और उन्हें पोषण प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "