Bedtime snacks: सोने से पहले स्नैक्स का सेवन उचित है या नहीं

Read in English
is bedtime snacking good or bad

सोने से पहले स्नैक्स का सेवन शरीर के लिए अच्छा और बुरा दोनों होता है।

Bedtime snacks:हम में से अधिकतर लोगों को डिनर के कुछ समय बाद या आधी रात को कुछ ना कुछ स्वादिष्ट खाने की इच्छा होती है। ऐसा करने से आपको कुछ फायदे या नुकसान भी हो सकते है। सोने से पहले कुछ भी हैवी या तला हुआ भोजन खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। हालांकि, अगर आप खाली पेट सोते हैं, तो यह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। सोने से पहले स्नैक्स का सेवन करने के जहां फायदे हैं वहीं नुकसान भी हैं। रात को सोने से पहले हल्के स्नैक्स का सेवन करना हमेशा अनहेल्दी(unhealthy) नहीं होता। इससे आपकी क्रेविंग(craving) भी दूर हो जाती है साथ ही यह भूख को भी तृप्त करता है। हालांकि लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि उन्हें सोने से पहले स्नैक्स का सेवन करना चाहिए या नहीं। आइए जानते हैं सोने से पहले स्नैक्स का सेवन उचित है या नहीं। [ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे]

सोने से पहले स्नैक्स के सेवन के फायदे और नुकसान:

  • सोने से पहले स्नैकिंग के फायदे
  • सोने से पहले स्नैकिंग के नुकसान
  • निष्कर्ष

सोने से पहले स्नैकिंग के फायदे

is bedtime snacking good or bad
सोने से पहले स्नैकिंग करना मांसपेशियों को बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है।
  • हमेशा सिक्के के दो पहलू होते हैं। इसलिए सोने से पहले स्नैक्स खाना आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ऐसा करने से आप उठने के बाद भूखे नहीं रहते। यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है।
  • सोते समय भी हमारे शरीर को उचित पोषण और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। सोने से पहले स्वस्थ भोजन खाएं ताकि सोते समय आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा रहे। बेडटाइम स्नैकिंग(Bedtime snacking) मांसपेशियों को बनाने में मदद करती है। इसके बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
  • बेडटाइम स्नैकिंग अगले दिन के लिए आपके दिमाग को सक्रिय रखने में मदद करते है।
    जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें सोने जाने से पहले स्वस्थ खाना चाहिए। यह उनकी भूख को तृप्त करने में मदद करता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है।

सोने से पहले स्नैकिंग के नुकसान

is bedtime snacking good or bad
कई फायदों के साथ सोने से पहले स्नैक्स खाने के कई नुकसान भी हैं।

 

  • सोने से पहले हैवी फूड खाने से वजन बढ़ सकता है। यह मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और रात में कैलोरी को बढ़ाता है। इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है।
  • रात के समय में हमारा शरीर अधिक शारीरिक गतिविधि नहीं करता है इसलिए सोने से पहले स्नैक्स खाने से वजन बढ़ता है।
  • जिन लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या है, उन्हें सोने से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। यह एसिडिटी की समस्या को बढ़ाता है।
  • यदि आप कुछ हैवी और अनहेल्थी खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपकी नींद को प्रभावित करता है।

निष्कर्ष
सोने जाने से पहले कुछ खाने में कोई समस्या नहीं है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप स्वस्थ आहार लें। आप एक सेब, वसा रहित दही, डाइट फूड आदि ले सकते हैं। फैट और कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ सोने से पहले ना खाएं। रात में ऐसे खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल होता है। इसलिए कम खाएं और स्वस्थ खाएं। [ये भी पढ़ें: सोने से पहले पिएं कुछ ड्रिंक्स जो फैट बर्न करती हैं]

ये सोने से पहले स्नैकिंग करने के कुछ फायदे और नुकसान है। ऐसा कुछ ना खाएं जिसे पचाना मुश्किल हो। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "