Taste buds: कौन सी आदतें आपके स्वाद को खराब करती हैं

Read in English
A Sense of Taste

Taste buds: टेस्ट बड्स कैसे प्रभावित होता है

Taste buds: टेस्ट बड्स एक सेंसरी ऑर्गन है जो जीभ पर स्थित होता है। ये सेंसरी ऑर्गन आपको स्वाद का अनुभव कराते हैं जो मीठा, नमक, खट्टा या कड़वा होता है। आपकी जीभ पर दिखाई देने वाले बम्प्स को पपीला कहा जाता है और उनमें से अधिकांश में स्वाद कलियां होती हैं। टेस्ट बड्स में छोटे बाल होते हैं जिन्हें माइक्रोवोली कहा जाता है। ये छोटे बाल मस्तिष्क को कुछ स्वाद के बारे में संदेश भेजते हैं। एक औसत व्यक्ति के पास 10,000 स्वाद कलियां होती हैं जो हर हफ्ते बदलती हैं। दुर्भाग्य से, जब इंसान की उम्र बढ़ती है तो उनका टेस्ट बड्स खराब होता जाता है। इसके अलावा, आपकी कुछ आदतें आपके टेस्ट बड्स के लिए बुरी होती हैं। ये आदतें आपकी टेस्ट बड्स को बर्बाद कर सकती हैं और आपको अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लेने की अनुमति नहीं देती हैं। [ये भी पढ़ें: Remedies for better taste: मुंह के खराब स्वाद को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार]

Taste buds: आदतें जो आपके स्वाद को खराब करती है

  • अधिक खाना
  • धूम्रपान
  • शुगर का अधिक
  • एल्कोहल
  • पेस्टिसाइड्स वाले खाद्य पदार्थो का सेवन

अधिक खाना:
ओवरइटिंग आपके टेस्ट बड्स को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। अतिसंवेदनशील कारण मोटापे का कारण बनता है। मोटापे की वजह से लोग अलग-अलग स्वाद की पहचान करने में विफल रहते हैं क्योंकि लोगों का आदर्श वजन होते हैं।

धूम्रपान:

Things That Can Kill Your Sense Of Taste
Taste buds: धूम्रपान आपके स्वाद को प्रभावित करती है

धूम्रपान ना केवल टेस्ट बड्स के लिए बल्कि फेफड़ों और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बुरा है। धूम्रपान में केमिकल होते हैं जो टेस्ट बड्स को परेशान करते हैं और टेस्ट बड्स की संवेदनशीलता को कम करता है।

शुगर का अधिक:
शुगर का सेवन ना केवल आपके टेस्ट बड्स के लिए बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी खराब होता है। यदि आप अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थो का सेवन करते हैं तो इससे आपके टेस्ट बड्स की संवेदनशीलता खत्म हो जाती है।

एल्कोहल:
एल्कोहल का जीभ पर एनेस्थेटाइजिंग इफेक्ट हो सकता है क्योंकि यह एनेस्थेटिक होता है। एल्कोहल का सेवन केमिकल रिसेप्टर्स को प्रभावित नहीं करता है लेकिन रिसेप्टर्स के बनावट को प्रभावित करता है।

पेस्टिसाइड्स वाले खाद्य पदार्थो का सेवन:
पेस्टिसाइड्स युक्त खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थो का सेवन भी आपके टेस्ट बड्स को खराब कर सकता है। पेस्टिसाइड्स में बेन्जिन और आर्सेनिक होता है जिनमें टॉक्सिंस होता है। ये टॉक्सिंस ना सिर्फ स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं बल्कि आपके स्वाद को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Make Water Healthier: पानी को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कौन सी चीजें मिलाएं]

टेस्ट बड्स से आप विभिन्न स्वादों की पहचान कर सकते हैं। दुर्भाग्यवश, कुछ आदतें आपकी स्वाद कलियों को प्रभावित कर सकती हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "