Anti-Inflammatory Foods: एंटी-इंफ्लेमेट्री फूड्स जिन्हें रोजाना अपने आहार में शामिल करना चाहिए

Read in English
Foods That Reduce Inflammation

Anti-Inflammatory Foods: फूड्स जिनको अपने आहार में जरूर शामिल करें

Anti-Inflammatory Foods:  स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए अपने रोजाना के खाने का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप अपने खाने में पोषक तत्वों को शामिल करेंगे तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं। लेकिन आजकल लोग तैलीय खाद्य पदार्थ और जंक फूड्स का सेवन अधिक करते हैं जिसकी वजह से वह कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में इन चीजों के सेवन को बंद करना जरूरी है और अपने रोजाना के आहार में एंटी-इंफ्लेमेट्री फूड्स को भी शामिल करने की जरूरत है। एंटी-इंफ्लेमेट्री फूड्स का सेवन आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत प्रदान करता है और लंबे समय से होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। लेकिन कुछ लोगों को इन फूड्स के बारे में सही से पता नहीं होता है। [ये भी पढ़ें: Healthy foods: अपने किचन में कौन से खाद्य पदार्थ हमेशा रखें]

Anti-Inflammatory Foods: कौन से एंटी-इंफ्लेमेट्री फूड्स का सेवन करना चाहिए

  • मछली
  • बेरी
  • एवोकाडो
  • नट्स
  • सब्जियां

मछली:

Eat Fish to stay healthy
Anti-Inflammatory Foods: मछली का सेवन सूजन से राहत प्रदान करता है

साल्मन, टूना जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर के सूजन को कम करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को भी दूर करता है जैसे- हृदय रोग और स्ट्रोक।

बेरी:
बेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण के साथ-साथ फ्लेवोनॉल्स, एलाजिक एसिड और एंथोस्यानिंन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करता है और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत प्रदान करता है।

एवोकाडो:
एवोकाडो या उसका तेल फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट कैरोटेनोइड के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है। बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, अल्फा-कैरोटीन और ज़ेक्सैंथिन की तरह कैरोटीनोइड सूजन से लड़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाता है।

नट्स:
नट्स जैसे- अखरोट और बादाम में इंफ्लेमेशन-फाइटिंग मोनोसेचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को सूजन और दर्द से राहत प्रदान करता है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी प्रदान करता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो स्टैमिना को बढ़ाता है।

सब्जियां:
सब्जियां जैसे स्प्राउंट्स, ब्रोकली, केल और पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो शरीर के सूजन को कम करते हैं और कई समस्या से लड़ने में मदद करते हैं।  [ये भी पढ़ें: Peppermint Oil: पिपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकते हैं]

एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण वाले खाद्य पदार्थो को अपने रोजाना के आहार में शामिल करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "