No sugar snacks: स्वास्थ्य के लिए लाभकारी शुगर- फ्री स्नैक्स

Read in English
Healthy and tasty no sugar snacks

No sugar snacks: शुगर फ्री स्नैक्स सेहत के लिए लाभकारी होते हैं

No sugar snacks: जब भी आप शुगर डिटॉक्स करने का सोचते हैं तो आपको यह जानना जरुरी होता है कि आप सबसे ज्यादा शुगर का सेवन कब कर रहे हैं। शुगर स्नैक्स का सेवन वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। शुगर फ्री स्नैक्स चुनना काफी कठिन होता है इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किन शुगर फ्री स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं। ये स्नैक्स घर में आसानी से बनाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे स्नैक्स के बारे में जिनमें शुगर नहीं होता है।[ये भी पढ़ें:  Weight loss: वजन कम करने के लिए स्वीट स्नैक्स ़]

No sugar snacks: शुगर फ्री स्नैक्स जिनका सेवन लाभकारी होता है

  • पॉपकॉर्न
  • भुने चने
  • काजू और चिया सीड्स
  •  खीरा
  • पंपकिन सीड्स

1.पॉपकॉर्न-

Popcorn is an ideal no sugar snack
पॉपकॉर्न हेल्दी नॉन शुगर स्नैक्स होता है

हेल्दी स्नैक्स की श्रेणी में पॉपकॉर्न सबसे पहले आता है। पॉपकॉर्न में शुगर नहीं होता और पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। यह पेट भरा रखने और भूख को कम करने में मदद करता है।[ये भी पढ़ें:  Healthy Snacks: भूख को कम करने के लिए स्नैक्स ]

2.भुने चने-
चने प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं आप उन्हें आसानी से ही घर पर ही रोस्ट कर सकते हैं। चने में एडेड शुगर नहीं होता है इन्हें रोस्ट करके आप स्नैक्स के रुप में खा सकते हैं।

3. काजू और चिया सीड्स-
काजू और चिया सीड्स को रोस्ट करके हेल्दी स्नैक्स के रुप में खाएं। इनमें शुगर नहीं होता और ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इन्हें एक साथ खाना बेहतर स्वाद देता है।

4. खीरा-
खीरा शरीर को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और शुगर नहीं होती है इसलिए खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ऑफिस या घर में स्नैक्स के रुप में खा सकते हैं।

5. पंपकिन सीड्स-
पंपकिन सीड्स को रोस्ट करके इसमें ऑरिगेनो पाउडर मिलाएं। पंपकिन सीड्स विटामिन ए, सी, ई, जिंक, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है इसलिए इनका सेवन स्नैक्स में करना लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: Weight Loss: वजन कम करने के लिए इवनिंग स्नैक्स में क्या खाएं ]

ये शुगर फ्री स्नैक्स सेहत के  लिए लाभकारी होते हैं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "