Eating Less Sugar: चीनी कम खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Read in English
benefits of cutting back on sugar

Cutting back on sugar: चीनी का कम सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

Eating Less Sugar: बहुत से लोगों को मीठे व्यंजन खाना पसंद होता है जिसके चलते उन्हें अधिक शुगर खाने की लत लग जाती है। यह शुगर आपके स्वीट टूथ को तो संतुष्ट करती है लेकिन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। चीनी के अदिक सेवन से आपको मोटापा, वजन बढ़ना, डायबिटीज और हृदय संबंधी समस्याएं आदि हो सकती हैं। यह आपके आहार में कैलोरी की मात्रा को बढ़ा देती है जिससे आपके शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है। इसलिए आपको चीनी के सेवन पर लगाम लगाने की जरुरत है क्योंकि चीनी का कम सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अगर आप अपने आहार में शुगर को कम कर देते हैं तो ना केवल आपकी त्वचा जवां बनी रहती है बल्कि आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। आइए जानते हैं कि कम चीनी खाने से आपको क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। [ये भी पढें: शुगर क्रेविंग्स को कम करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ]

Eating Less Sugar: कम चीनी खाने से आपको क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं

  • हार्ट अटैक का खतरा कम
  • दिमाग तेज होता है
  • त्वचा जवां रहती है
  • उर्जा बनी रहती है
  • दांतों का स्वास्थ्य सही रहता है

हार्ट अटैक का खतरा कम

benefits of eating less sugar
अधिक चीनी का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है।

शोध बताते हैं कि जो लोग अधिक चीनी का सेवन करते हैं, उनमें कम चीनी का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा शुगरी ड्रिंक्स का अधिक सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। चीनी का कम सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

दिमाग तेज होता है
शोध के अनुसार, अधिक चीनी का सेवन करने से आपके दिमाग के कॉगनिटिव फंक्शन प्रभावित होता है साथ ही यह उन प्रोटीन्स को कम कर देता है जो अच्छी मेमोरी और प्रतिक्रिया करने के लिए जरुरी हैं। चीनी का कम सेवन करने से आपका दिमाग तेज रहता है और बेहतर कार्य करता है। [ये भी पढें: शुगर की क्रेविंग्स को कम करने के आसान तरीके]

त्वचा जवां रहती है
शुगर का अधिक सेवन करने से आपकी त्वचा बेजान दिखती है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। जबकि अगर आप चीनी कम खाते हैं तो इससे आपकी त्वचा में इलास्टिसिटी बनी रहती है और आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है।

उर्जा बनी रहती है
शुगर को शरीर जल्दी पचा लेता है जिससे यह जल्द ही आपके खून में पहुंच जाती है जिससे आपको तुरंत उर्जावान महसूस होता है लेकिन इस शुगर के मेटाबॉलाइज होने के बाद शुगर का स्तर तुरंत से गिर जाता है और आपकी उर्जा कम होती है। हालांकि जब आप कम चीनी का सेवन करते हैं तो दिनभर आप उर्जावान रहते हैं।

why you should eat less sugar
कम चीनी खाने से आपके दांत स्वस्थ रहते हैं और कैविटी नहीं होती।

दांतों का स्वास्थ्य सही रहता है
अधिक शुगर खाने से आपके दांतों और मसूड़ों का स्वास्थय प्रभावित होता है और कैविटी होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। वही कम चीनी खाने से आपके दांत स्वस्थ रहते हैं जिससे आपको डेंटिस्ट के पास जाने की जरुरत नहीं होती।

[जरुर पढें: शुगर का अधिक सेवन आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है]

ये कुछ फायदे हैं जो कम चीनी खाने से होते हैं। इसके अलावा चीनी कम खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है, बेली फैट नहीं बढ़ता है, इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और डायबिटीज का खतरा कम होता है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "