Benefits Of Citrus Peels: सिट्रस फूट्स के छिलके से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Benefits of citrus peel

Citrus peel: सिट्रस फ्रूट्स के छिलके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

जब भी हम सिट्रस फ्रूट का सेवन करते हैं तो अक्सर उनके छिलकों को फेंक देते हैं। पर कभी ये नहीं जानते हैं कि इन छिलकों के भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नींबू, संतरा आदि सिट्रस फ्रूट्स होते हैं। सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों में लीमोनिन, बाइफ्लेवेनॉइड, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे फाइटोकेमिकल होते हैं। जो फल से ज्यादा आपके स्वास्थ्य को फायदे पहुंचाते हैं। छिलकों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करते हैं। इसी तरह से सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों को कई पोषक तत्व होते हैं। जिसकी वजह से इन्हें अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं कि सिट्रस फ्रूट्स के छिलके से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं। [ये भी पढ़ें:  Banana Peel Uses: केले के छिलके को किन फायदों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं]

Benefits Of Citrus Peels: सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों के फायदे

डायबिटीज से रोकथाम
कोलेस्ट्रॉल को कम करना
पाचन में सुधार
इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है

डायबिटीज से रोकथाम:

citrus peels prevent diabetes
Prevent diabetes: सिट्रस फ्रूट्स के छिलके डायबिटीज से रोकथाम करते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों में पॉलीमैथॉक्सीलेट फ्लेवोन्स होते हैं जो डायबिटीज से रोकथाम में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार लाने में मदद करते हैं। इसलिए सिट्रस फ्रूट के छिलकों का रस फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करना :सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों को अपनी डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद पॉलीमैथॉक्सीलेट एलडीएल कोलेस्ट्रल के लेवल को 40 प्रतिशत तक कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह आपके हृदय में सुधार लाने में मदद करते हैं। जी जलने की समस्या को सिट्रस फ्रूट के छिलके की मदद से ठीक किया जा सकता है।

पाचन में सुधार: नींबू का छिलका पाचन के लिए बेहतर होता है। यग एसिडिटी, क्रैम्प जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इन छिलकों में लीमोनिन कंपाउंड होता है जो जी जलने की समस्या को रोकने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है: सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों में ऑयल मौजूद होता है खासकर नींबू के छिलके में। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसके साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। जो खांसी-जुकाम और फ्लू से शरीर को बचाने में मदद करते हैं। यह छिलके इम्यूनिटी को बूस्ट करके आपको बीमार पड़ने से बचाते हैं।

[जरुर पढ़ें: संतरे के छिलके की मदद से कैसे वजन कम करें]

सिट्रस फ्रूट्स के छिलकों में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "