Fruit Combination: कौन से फ्रूट कॉम्बिनेशन आपके लिए लाभकारी होते हैं

Power Food Combos

Fruit Combination: फलों का एक-साथ सेवन स्वस्थ रखता है

Fruit Combination: व्यस्त जीवन होने के कारण कई लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल नहीं कर पाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहारों का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है। यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप कुछ फलों का सेवन एक-साथ कर के उनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि फलों में विटामिन्स, मिनरल्स, फोलेट के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं और आपको पेट को भी लंबे समय तक भरा रखते हैं जिससे आपको जल्दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है। फलों का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है, इसलिए कुछ ऐसे फ्रूट कॉम्बिनेशन हैं जिनका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए नाश्ते में पीएं डार्क चॉकलेट ग्रीन स्मूदी]

Fruit Combination: कौन से फ्रूट कॉम्बिनेशन का सेवन करना चाहिए

  • तरबूज, नींबू और गोजी बेरी
  • पपीता, ब्लैकबेरी और खरबूजा
  • अनार, अंगूर और अंजीर
  • सेब, केला और एवोकाडो
  • चेरी, अनानास और ब्लूबेरी

तरबूज, नींबू और गोजी बेरी:

Fruit Combos for Breakfast
Fruit Combination: तरबूज, नींबू और गोजी बेरी का एक-साथ सेवन स्वस्थ रखता है

नींबू में डिटॉक्सीफाइंग एजेंट होता है जो शरीर के विषाक्त पदार्थो का फ्लश करता है और वजन कम करने में मदद करता है। तरबूज में लाइकोपीन होता है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और गोजी बेरी में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और कोलिन होता है जो लिवर को डिटॉक्सीफाइ करता है।

पपीता, ब्लैकबेरी और खरबूजा:
पपीता में एंटीऑक्सीडेंट होता है और पापेन नामक एंजाइम भी होता है जो त्वचा को क्षति होने से बचाता है। खरबूजा में बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन-ए में परिवर्तित होता है और त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है। ब्लैकबेरी में विटामिन-ए और सी होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है।

अनार, अंगूर और अंजीर:
अनार में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होता है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। अंजीर में मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्या से राहत प्रदान करते हैं।

सेब, केला और एवोकाडो:
केला और एवोकाडो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। सेब में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होता है। इन तीनों का एक-साथ सेवन आपके शरीर की थकान को भी दूर करता है।

चेरी, अनानास और ब्लूबेरी:
इन तीनों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो दर्द और मसल्स रिकवरी के लिए लाभकारी होते हैं। इसके अलावा इनमें ब्रोमेलिन नामक एंजाइम भी होता है जो गट के सूजन को कम करता है और प्रोटीन डाइजेशन को उत्तेजित करता है। नियमित रूप से इनका सेवन आपके शरीर के हिस्सों को रिवाइटलाइज करता है।  [ये भी पढ़ें: Benefits of consuming egg: नाश्ते में एक अंडा खाने से शरीर में क्या बदलाव आते हैं]

कई ऐसे फ्रूट कॉम्बेनिशेन हैं जिनका सेवन आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और ये आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "