Benefits of Radish: मूली के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Radish

Benefits of Radish: मूली के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा स्वस्थ और हेल्दी खाने का सेवन करना चाहिए। जंक फूड्स या फिर तैलीय खाने के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे- पेट की समस्या, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल या फिर फूड पॉइजनिंग। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो के सेवन को छोड़ने की जरूरत है। इनका सेवन शरीर में कीटाणुओं और बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ाता है और इंफेक्शन का कारण बनता है। मूली को ज्यादातर लोग सलाद के रूप से सेवन करते हैं तो कई लोग सब्जी या फिर किसी और तरीके से खाते हैं। मूली में विटामिन्स, फोलिक एसिड और एंथोस्यानिन्स होता है जो शरीर के हिस्सों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। [ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए पिएं मूली का जूस]

Benefits of Radish: मूली के स्वास्थ्य लाभ

  • पाइल्स की समस्या कम करता है
  • वजन कम करता है
  • मांसपेशियों को बनाता है
  • लीवर स्वस्थ रखता है
  • इम्यूनिटी बढ़ाता है

पाइल्स की समस्या कम करता है:
कब्ज पाइल्स के कारणों में से एक है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण होता है जो डाइजेस्टिव और एक्सक्रिटरी सिस्टम को राहत प्रदान कर के दर्द को कम करता है। इस प्रकार मूली के जूस का सेवन पाइल्स के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

वजन कम करता है:

Benefits of Radish for health
Benefits of Radish: मूली वजन कम करती है

मूली में नॉन-डाइजेस्जिबल कार्बोहाईड्रेट होता है जो वजन करने के दौरान लाभकारी होता है। मूली में कैलोरी कम मात्रा में होती है और यह फैट को एकत्रिक होने से रोकता है। यह बेली फैट को भी कम करता है।

मांसपेशियों को बनाता है:
मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत से पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। प्रोटीन मांसपेशियों के लिए ब्लिडिंग ब्लॉक्स की तरह काम करता है। मूली में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, इसलिए अपने आहार में इनका सेवन जरूर करें।

लीवर स्वस्थ रखता है:
मूली में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो लीवर और पेट को स्वस्थ रखता है। मूली एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट होता है जो ब्लड को प्यूरिफाई करता है और शरीर और लीवन में मौजूद टॉक्सिंस को फ्लश करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है:
मूली में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है। मूली शरीर में टॉक्सिंस को बनने से रोकता है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को फ्लश भी करता है।  [ये भी पढ़ें: Preserve Nutrition: भोजन पकाते वक्त उसके पोषण को कैसे बनाये रखें]

मूली का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई प्रकार से लाभ प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "