Tips for allergy: एलर्जी से जुड़े मिथक

Read in English
Allergy Myths and Facts

Tips for allergy: एलर्जी के बारे जरूरी बातें

Tips for allergy: एलर्जी एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली हानिरहित पदार्थों के लिए असामान्य रूप से प्रतिक्रिया करता है। ये पदार्थ एलर्जी पैदा करते हैं और प्लांट पॉलेन, डस्ट माइस्ट, मोल्ड, कीड़ें का डंक या भोजन और कुछ दवाओं में पाए जाते हैं। इसके अलावा, पदार्थ जो एक व्यक्ति के लिए एलर्जी है, दूसरे के लिए नहीं हो सकता है। एलर्जी के लिए हर कोई अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है। एलर्जी या अस्थमा से पीड़ित लोगों की एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, एलर्जी को लेकर कई मिथक होते हैं। यदि आप इन मिथकों पर विश्वास करते हैं, तो वे आपकी एलर्जी की स्थिति को और अधिक खराब बनाते हैं। आपको मिथकों के बारे में वास्तविक तथ्यों से अवगत होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Food Allergies: फूड एलर्जी को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय]

Tips for allergy: एलर्जी से जुड़ें कौन से मिथक होते हैं

  • एलर्जी सिर्फ बच्चों के लिए हैं
  • आप एलर्जी नहीं बढ़ा सकते हैं
  • देश के दूसरे हिस्से में स्थानांतरित करना
  • सर्दियों में एलर्जी नहीं होते हैं
  • ये सब आपके दिमाग में है

एलर्जी सिर्फ बच्चों के लिए हैं:

Allergy Myths and Misconceptions
Tips for allergy: एलर्जी से बचने के लिए जानें कुछ जरूरी बातें

बहुत से लोग मानते हैं कि केवल बच्चों को एलर्जी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन यह सच नहीं है। एलर्जी ना केवल बच्चों के लिए है बल्कि कई वयस्कों को फूड एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ता है और उनमें से कई अपने 20-30s में एलर्जी का सामना करते हैं।

आप एलर्जी से निजात पा सकते हैं:
यह सच नहीं है आप एलर्जी से निजात नहीं पा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कई बच्चे 16 वर्ष की उम्र में एलर्जी से ग्रसित हो जाते हैं और उन्हें दूध या अंडे से एलर्जी होती है। युवाओं के शरीर की प्रतिक्रिया अधिक होती है।

देश के दूसरे हिस्से में स्थानांतरित करना:
यह गलत है क्योंकि एलर्जी हर जगह मौजूद होते हैं। इस संबंध में, स्थानांतरित करने से आपको एलर्जी से बचने में मदद नहीं मिलेगी। हालांकि, जलवायु में बदलाव से कुछ एलर्जी के संपर्क में कमी आ सकती है।

सर्दियों में एलर्जी नहीं होते हैं:
सर्दियों में लोग अधिक एलर्जी के शिकार होते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि मौसम के दौरान एलर्जी प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है। सर्दियों में आउटडोर एलर्जेंस कम होते हैं लेकिन फिर भी, बाहरी एलर्जी का खतरा होता है।

ये सब आपके दिमाग में है:
बहुत से लोग मानते हैं कि रिएक्शन मनोवैज्ञानिक है। लेकिन एलर्जी असली है। एलर्जी गंभीर स्थिति है जो कुछ लोगों के लिए घातक हो सकती है। [ये भी पढ़ें: त्वचा पर होने वाली एलर्जी के लिए घरेलू उपचार]

आपको एलर्जी के बारे में अवगत होना चाहिए, ताकि आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय कर पाएं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "