एल्कोहल का कितना सेवन आपके लिए ज्यादा हो सकता है

Read in English
alcohol consumption: Know how-much alcohol is too much for you

हम सभी जानते हैं कि एल्कोहल का सही और संतुलित सेवन करने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। पुरुषों के लिए एक दिन में एक से दो ड्रिंक लेना उचित होता है। हालांकि कोई एल्कोहलिक ड्रिंक आपके स्वास्थ्य के लिए उचित है या नहीं, यह दो बातों पर निर्भर करता है। पहली, आप कितने स्वस्थ हैं और दूसरी यह कि आप कितने एल्कोहल का सेवन करते हैं। बेहतर है कि आप व्यक्तिगत नजरिए से इसे देखें। जो लोग किसी तरह के मेडिकेशन पर हैं उनके लिए थोड़ा एल्कोहल भी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप अपने लिए सीमा तय करके ही एल्कोहल का सेवन करें। आइए जानते हैं एल्कोहल का कितना सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है।[ये भी पढ़ें: बार-बार भूख लगने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

संयम से करें एल्कोहल का सेवन
जो लोग एल्कोहल का सेवन संतुलित तरीके से करते हैं या नहीं करते हैं उनमें दिल का दौरा, मधुमेह, हड्डियों का कमजोर होना आदि समस्याएं उन लोगों की तुलना में कम होती हैं जो लोग बिना संयम के एल्कोहल का सेवन करते हैं।

क्या संयम से ड्रिंक करने से स्वास्थ्य बेहतर होता है
इस बात को किसी शोध के द्वारा साबित नहीं किया गया है कि आपको रोजाना संयम से एल्कोहल का सेवन करना चाहिए। हालांकि जो लोग मोडरेट ड्रिंकिंग करते हैं वो स्वस्थ आहार, एक्सरसाइज करते हैं साथ ही तनाव के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। जो लोग ड्रिंक नहीं करते हैं वो हालांकि बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं।[ये भी पढ़ें: शुगर का सेवन बंद कर देने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं]

किन स्वास्थ्य अवस्था में एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए

  • अगर आप रक्त पतला करने वाली दवाइयां ले रहे हैं तो इस दौरान एल्कोहल का सेवन ना करें। क्योंकि ऐसा करने से ब्लीडिंग हो सकती है।
  • अगर आपका रक्त चाप उच्च रहता है तो आपको एक दिन में दो ड्रिंक का सेवन भी हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसके कारण आपका रक्त चाप और बढ़ जाएगा।
  • अगर आपको संतुलन बनाने में दिक्कत होती है तो एल्कोहल का सेवन आपके लिए बिल्कुल उचित नहीं हैं क्योंकि यह आपके संतुलन को और बिगाड़ सकता है।

आपके लिए क्या सुरक्षित है
एक दिन में दो ड्रिंक का सेवन सामान्य हो सकता है लेकिन ये केवल औसत लोगों के लिए है। इसके अलावा बाकी लोगों के लिए यह अनुचित हो सकता है। जो लोग एक सप्ताह में 2 से 6 स्टैंडर्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं उनमें हृदय संबंधी परेशानी कम होती है, उन लोगों की तुलना में जो इससे अधिक सेवन करते हैं। इसका मतलब है कि स्वास्थ्य के लिहाज से दिन में एल्कोहल का सेवन एक ड्रिंक तक सीमित रखें।

प्रत्येक एल्कोहल ड्रिंक में एल्कोहल की मात्रा अलग होती है
कुछ मादक पेय पदार्थों में अन्य की तुलना में अधिक एल्कोहल होता है। इसलिए आपको किसी भी पेय का सेवन करने से पहले उसकी इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप उसकी कितनी मात्रा ले रहे हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कॉकटेल में एल्कोहल की मात्रा स्टैंडर्ड ड्रिंक की तुलना में तीन गुना होती है। [ये भी पढ़ें: खून को पतला करने के प्राकृतिक उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "