जानें क्या है मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर का डाइट प्लान

Read in English
what diet plan Miss World 2017 manushi chillar follow to be healthy and fit

मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर ने पूरे विश्व में भारत का नाम मशहूर करके ना केवल अपने परिवार को बल्कि अपने राज्य हरियाणा और समग्र भारत को गौरवान्वित किया है। उन्होंने यह उपाधि जीतकर सबित किया है कि लंबे समय से चलती आ रही कहावत ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ उन पर बिल्कुल सही बैठती है। उनकी सुंदरता के चर्चे तो तभी से हैं जब उन्होंने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था लेकिन बौद्धिक क्षमता में भी वो किसी से कम नहीं है। मिस वर्ल्ड 2017 मानुसी छिल्लर अपने डाइट प्लान को लेकर काफी सख्त हैं और वो दिनभर क्या करती हैं और क्या खाती हैं, इसका भी खास ख्याल रखती हैं। इसीलिए उनका फिगर पूरी तरह टोन्ड और फिट है। फेमिना मिस इंडिया से मिस वर्ल्ड 2017 बनने की इस दौड़ में उनकी डाइटीशियन नमामी अग्रवाल ने भी उनका साथ दिया है। नमामी इस बात को निश्चित करती हैं कि मानुषी क्या खाती हैं और क्या पीती हैं और वह भी किस समय पर। अगर आप इनके डाइट प्लान को फॉलो करते हैं तो आप भी टोन्ड और फिट बॉडी पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि खुद मिस वर्ल्ड दिनभर में क्या खाती हैं। [ये भी पढ़ें: ‘मस्तानी’ दीपिका पादुकोण अपनी फिट फिगर के लिए क्या करती हैं]

मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर का डाइट प्लान

सुबह उठने के बाद: मानुषी छिल्लर अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करती हैं जिसमें वो एक नींबू का रस मिलाकर सेवन करती हैं या फिर वो दो गिलास सादा पानी का सेवन करती हैं।

नाश्ता: सुबह नाश्ते में मानुसी छिल्लर व्हीट या ताजे फलों के साथ अनफ्लेवर्ड दही खाना पसंद करती हैं। इसके अलावा, वह 2-3 अंडों के साथ सब्जियां जैसे एवोकाडो, गाजर, शकरकंद आदि का सेवन करती हैं जो उन्हें दिनभर के लिए उर्जा देता है। [ये भी पढ़ें: देखें जिम में पसीना बहाते विराट कोहली की तस्वीरें]

मिड-मॉर्निंग: स्वस्थ रहने के लिए मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर मिड-मॉर्निंग मील में नारियल पानी और कुछ फल खाना पसंद करती हैं।

दोपहर का खाना: दोपहर के खाने में मिस वर्ल्ड, सब्जी और चिकन के साथ रोटी/चावल खाती हैं। इसके साथ वो दही और सलाद का सेवन करती हैं।

स्नैक्स: शाम के दौरान मानुषी हल्के स्नैक्स लेती हैं। इसके लिए वो बिना नमक वाले सूखे मेवे और फल खासतौर पर केले का सेवन करती हैं। इसके अलावा वो कभी-कभी फ्रेश स्मूदी भी लेती हैं।

रात का खाना: मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर रात के खाने में भी स्वस्थ डाइट फॉलो करती हैं। वो रात को ग्रिल्ड चिकन, या रोस्टेड फिश खाती हैं। इसके साथ वो ब्रोकली, गाजर, बीन्स, मशरुम्स आदि रोस्टेड सब्जियों का सेवन करती हैं। या फिर वो टोफू सलाद के साथ सूप, क्यीनोआ पुलाव, कॉर्न सूप और सलाद खाती हैं।

रात के खाने के बाद: मानुषी आमतौर पर रात को सोने से 2-3 घंटे पहले डिनर करती हैं और इसके बाद वो ताजा फल खाना पसंद करती हैं।

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट, नमामी अग्रवाल मानुषी छिल्लर के डाइट प्लान को निश्चित करती हैं। इसके साथ ही वो उनकी फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर करती हैं। आइए जानते हैं ये टिप्स:

1. मानुषी छिल्लर को मीठा खाना पसंद है इसलिए वो मफिन्स की जगह फ्रूट योगर्ट खाती हैं। वह रिफाइन्ड शुगर से दूर रहती हैं।

2. वह अपने चेहरे पर दमक बनाएं रखने के लिए 8 घंटे की भरपूर नींद लेती हैं। इसके अलावा उनका मानना है कि कभी भी आपको नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए। इससे आप फिट रहने के बजाय अधिक भूखा महसूस करते हैं।

3. मानुषी को उनकी डायटिशियन नमामी तनाव, चिंता और मासिक धर्म के दर्द से निपटने के लिए डार्क चॉकलेट खाने का सुझाव देती हैं। दवा लेने के बजाय यह एक बेहतर विकल्प है।

4. दिनभर हाइड्रेट रहने के लिए मानुषी 3 लीटर पानी पीती हैं। इसके साथ वो कहती हैं कि यात्रा के दौरान आपको स्वस्थ आहार ही लेना चाहिए। जब आप बाहर हैं तो क्रीमी डिश के अलावा आप रोस्टेड चिकन या फिश और फलों का सेवन करें।

5. खुद को फिट रखने के लिए मानुषी नियमित योगा, स्क्वॉटंग, रनिंग, डांसिंग, कार्डियो आदि करती हैं।

6. मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी रात का खाना हमेशा 7.30 बजे से पहले खाती हैं और बाकी सभी को भी यही करने की सलाह देती हैं। इसके अलावा वो रात को सोने से 3 घंटे पहले डिनर करती हैं और सोने से करीब दो घंटे पहले फोन का इस्तेमाल बंद कर देती हैं।

7. मिस वर्ल्ड का खिताब जितना बड़ा है इसे जीतने के लिए उतनी ही कड़ी मेहनत और लगन की जरुरत होती हैं। मानुषी यह सफलता पाने के बाद ना केवल सुंदरता बल्कि फिट और स्वस्थ रहने पर जोर देती हैं। वह अपने फैन्स को भी स्वस्थ रहने की सलाह देती हैं। [ये भी पढ़ें:  सुष्मिता सेन खुद को फिट रखने के लिए कौन से वर्कआउट करती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "