सात दिनों में वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान

Read in English
seven days Diet plan to gain weight

कद के अनुसार वजन होना जरुरी होता है। अगर आपका वजन कम या ज्यादा है तो सही वजन पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। वजन कम करने के लिए अक्सर कैलोरी के सेवन को कम किया जाता है और वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी का सेवन भी बढ़ा दिया जाता है लेकिन उसके बावजूद भी बहुत से लोगों का वजन उनके कद के अनुसार सही नहीं हो पाता। वजन बढ़ाने के लिए आपको एक सही डाइट प्लान की जरुरत होती है। आइए जानते हैं कि सिर्फ 7 दिन में वजन बढ़ाने के लिए आपका डाइट प्लान क्या होना चाहिए। [ये भी पढें: दिन में एक बार भोजन करने से क्या होता है]

1.नाश्ता: नाश्ते में 2 उबले हुए अंडे/दो उबले हुए आलू के साथ सलाद, एक चम्मच बटर और 2 चम्मच नारियल के तेल में पकाकर खा सकते हैं। इसके साथ एक गिलास जूस या एक कप चाय का सेवन कर सकते हैं।

2. लंच: लंच में चावल, दाल, घी के साथ रोटी, सलाद का सेवन कर सकते हैं। अगर आप शाकाहारी नहीं हैं तो 150 ग्राम चिकन के साथ, चावल, सलाद और जूस का भी सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढें: एप्पल डाइट प्लान की मदद से कैसे घटाएं वजन]

3. लंच के बाद: लंच के डेढ़ घंटे बाद दो केले, 2 चम्मच शहद, एक चम्मच पीनट बटर के साथ ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। चॉकलेट शेक भी पी सकते हैं।

4.स्नैक्स: शाम के समय स्नैक्स खा सकते हैं जिसमें 50 ग्राम सोयाबीन चंक या मूंग दाल खा सकते हैं। इसके साथ आप एक कप चाय भी पी सकते हैं।

5.डिनर: रात के खाने में 4 अंडे, 100 ग्राम चिकन या फिश, चावल, सब्जी, 2 चम्मच घी के साथ रोटी, एक कप जूस का सेवन कर सकते हैं। चाहें तो चावल की बजाय एक बड़ी कटोरी पास्ता भी खा सकते हैं।

6.सोने से पहले: सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें।

7. वजन कैसे बढ़ता है: रोजाना 500 कैलोरी वजन बढ़ाने के लिए नितांत आवश्यक होती है। इससे कम कैलोरी का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ पाता है।  [ये भी पढें: मिलिट्री डाइट प्लान की मदद से एक हफ्ते में घटाएं 4 किलो वजन]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "