Diet plan: वजन कम करने के लिए पपाया डाइट प्लान

Read in English
Papaya Diet Plan to Lose Weight

Diet Plan: वजन कम करने के लिए पपाया डाइट प्लान को पालन करें

Diet plan:  हर कोई अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित रहता है खासकर वजन को लेकर अधिक चिंतित रहता है। शरीर पर अत्यधिक फैट का संग्रह नहीं होता क्योंकि यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ट्रिगर करता है। स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के अलावा अधिक वजन शरीर के आकार को बिगाड़ती है और आपकी उपस्थिति को अस्वास्थ्यकर बनाती है। फिट रहने और स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को दूर रखने के लिए लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं, आहार योजनाओं का पालन करते हैं और बहुत कुछ करते हैं। वजन कम करने के लिए आहार योजना लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यदि आप वजन कम करने के लिए आहार योजना की भी तलाश कर रहे हैं तो यहां एक स्वादिष्ट आहार योजना है जो जल्द से जल्द वजन कम करने में मदद करती है। इस आहार योजना को ‘पपाया डाइट प्लान’ के रूप में जाना जाता है और इसका पालन करना काफी आसान होता है। [ये भी पढ़ें: Indian Diet Plan for Weight Loss: वजन घटाने के लिए पहले सप्ताह का डाइट प्लान]

Diet plan: पपाया डाइट प्लान का पालन कैसे करें:

  • नाश्ता
  • लंच
  • मिड-डे स्नैक्स
  • डिनर
  • वजन कम करने के लिए पपीता का बीज

नाश्ता:

Papaya Diet Plan to Lose Weight
Diet Plan: पपीते का सेवन स्वस्थ तरीके से वजन कम करता है

पपाया डाइट प्लान शुरू करने के लिए, एक गिलास दूध या दलिया का पानी लें जो आपको दिन के लिए पर्याप्त फाइबर प्रदान करेगा। 30 मिनट के बाद, पपीता के सलाद का सेवन करें। पहले और दूसरे दिन दोइस नाश्ते का पालन करें।

लंच:
पपाया डाइट प्लान के पहले दिन, टमाटर, पालक, जैतून, लहसुन युक्त साबुत अनाज से बनें सलाद का उपभोग करें। आप सलाद के साथ चावल का उपभोग भी कर सकते हैं। इसके बाद, इसके बाद एक गिलास पपीता के जूस का सेवन करें। दूसरे दिन, आप सब्जियां जैसे बैंगन, पालक का सेवन कर सकते हैं और बाद में एक गिलास पपीते का जूस भी पी सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Milk Diet Plan: दूध के सेवन से 4 सप्ताह में करें वजन कम]

मिड-डे स्नैक्स:
पपीता और अनानास का एक मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को एक स्नैक्स के रूप में सेवन करें। यह आपके पेट को लंबे समय भरा रखता है और अस्वास्थ्यकर चीजों की क्रेविंग को कम करता है।

डिनर:
रात के खाने में वेजिटेबल ब्रोथ के रूप में एक कटोरा नींबू का रस, अजवाइन और प्याज का सेवन करें। इसके बाद एक कटोरा पपीता खाएं। आहार योजना के दूसरे दिन, लाइट डिनर करें और साथ में एक कटोरा पपीता जरूर खाएं।

वजन कम करने के लिए पपीता का बीज:
पपीता का बीज भी आपको वजन कम करने में मदद करता है। पपीता के बीज का सेवन करने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ भी खत्म हो जाते हैं। [ये भी पढ़ें: Diet Plan for Weight Gain: 30 दिनों में वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान]

वजन घटाने के लिए पपीता फायदेमंद होता है। पपाया डाइट प्लान की मदद से आप स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं और वो भी बिना किसी दुष्प्रभाव के।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "