पांच दिन का डाइट प्लान जो त्वचा को निखारता है

Read in English
diet plan for beautiful skin

एक स्वस्थ आहार ग्लोइंग और सुंदर त्वचा पाने में मदद करता है

जो कुछ भी हम खाते हैं उसका असर हमारी त्वचा पर भी होता है। हमारी भोजन करने की आदतें हमारी त्वचा को ग्लोइंग और सुंदर बनाने के लिए ज़िम्मेदार होती हैं। अगर हम अच्छा और स्वस्थ भोजन नहीं खाते हैं, तो हमें त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। स्वस्थ भोजन ना करने से आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण समय से पहले ही दिखने लगते हैं। पिंपल्स, मुँहासे, पिग्मेंटेशन, झुर्रियां, काले घेरे आदि त्वचा संबंधी समस्याएं अधिकतर लोगों को परेशान करती हैं। अगर हम ताजा सब्जियां, फल और स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है। इसके लिए आप सप्ताह में पांच दिन तक एक डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं त्वचा में निखार पाने के लिए पांच दिन का डाइट प्लान। [ये भी पढ़ें: निखरी और स्वस्थ त्वचा के लिए बेहतरीन डाइट प्लान]

पांच दिन का डाइट प्लान:

सोमवार
नाश्ता: होले ग्रेन टोस्ट के साथ दो उबले हुए अंडे।
दोपहर का खाना: उबले हुए गाजर और ब्रोकोली के साथ ग्रिल्ड सामन।
स्नैक्स: दो खुबानी और डार्क चॉकलेट।
रात का खाना: ब्राउन राइस, हरी सब्जियों से बनी करी।

मंगलवार
नाश्ता: ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी के साथ दलिया।
दोपहर का खाना: टमाटर और दाल का सूप।
स्नैक्स: अखरोट और दो प्लम।
रात का खाना: मिर्च और लहसुन के साथ पके हुए श्रिम्प और सलाद।

बुधवार
नाश्ता: ताजा फलों और दही से बनी स्मूदी में कद्दू के बीज मिलाकर सेवन करें।
दोपहर का खाना: होलग्रेन टोस्ट के साथ मैकेरल मछली।
स्नैक्स: मुट्ठी भर आलूबुखारा और गाजर।
रात का खाना: हरी बीन्स, टमाटर, ऑलिव्स के साथ टूना मछली खाएं।

गुरूवार
नाश्ता: दलिया और एक चम्मच पीनट बटर।
दोपहर का भोजन: मशरूम और पालक के साथ बना आमलेट।
स्नैक्स: दो संतरे और फ्लैक्ससीड्स के साथ मिलाकर बना मिल्कशेक।
रात का खाना: सामन मछली के साथ बोक चोय और काले चावल।

शुक्रवार
नाश्ता: ताजा दही और जामुन।
दोपहर का खाना: टमाटर, मक्खन बीन सूप और एक होल ग्रेन टोस्ट।
स्नैक्स: आप बादाम और दो मुट्ठी प्लम खा सकते हैं। वास्तव में, बादाम त्वचा के लिए बहुत अच्छा आहार हैं। आप इसके बारे में यहां क्लिक करके विस्तार से पढ़ सकते हैं।
रात का खाना: होलग्रेन टोस्ट के साथ मशरूम करी।

इन खाद्य पदार्थों से बचें
इस डाइट प्लान का पालन करने के अलावा आपको कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए जो आपकी त्वचा के लिए सबसे खराब होते हैं। बहुत अधिक नमक और प्रोसैस्ड फूड्स खाने से बचें। ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, शराब का अधिक सेवन करने से बचें, क्योंकि यह त्वचा को एजिंग की और ले जाता है। [ये भी पढ़ें: डाइट प्लान जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है]

ये कुछ खाद्य पदार्थ थे जिनका नियमित सेवन अच्छा होता हैं। निखरी त्वचा पाने के लिए 5 दिनों तक ठीक तरह से इस डाइट प्लान का पालन करे और फिर शरीर में होने वाले फर्क को देखें। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "