डैश डाइट प्लान को अपनाएं से क्या फायदे होते हैं

Read in English
Follow dash diet plan to reduce weight

pc: kfetele.ro

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट का ध्यान रखने की भी जरुरत होती है। अगर आप अपने खाने को कुछ भागों में बांट लेते हैं तो इससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसी तरह डैश डाइट प्लान है जो वजन कम करने में मदद करता है साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके कई बीमारियों को रोकने में मददगार होता है।यह वजन घटाने में काफी प्रभावी होता है। तो आइए आपको डैश डाइट प्लान के बारे में बताते हैं। जिससे आप आसानी से वजन कम कर पाएंगें। [ये भी पढ़ें: मिलिट्री डाइट प्लान की मदद से एक हफ्ते में घटाएं 4 किलो वजन]

क्या है डैश डाइट: ये एक साधारण डाइट की तरह ही है जिसमें फल, सब्जियां, नट्स, कम फैट वाले डेयरी पदार्थ, मछली,मीट, बीन्स आदि का सेवन किया जाता है। डैश डाइट में नमक और कम तेल वाले भोजन का सेवन किया जाता है ताकि आप ब्लड प्रेशर की बीमारियों से दूर रह सकें। डैश डाइट प्लान में आपको रोजाना सिर्फ 1500-2300 मिलीग्राम सोडियम का सेवन ही करना होता है। इसके अलावा आपको शुगर, फैट और जंक फूड को भी नियंत्रित रखना होता है।

वजन कम करने के लिए डैश डाइट प्लान की गाइडलाइन:

  • अगर आप वजन कम करने के लिए डैश डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं तो जितनी ऊर्जा आपको खाने से मिलती है उससे अधिक ऊर्जा खर्च करें।
  • अपने एक्टिविटी लेवल को जांचें, और जानें कि आपकी एक्टिविटी आपके वजन कम करने में कितनी मददगार है यानि आप कितना चलते हैं कितना शारीरिक काम करते हैं।
  • अपने रोजाना के कैलोरी सेवन का खास तौर पर ख्याल रखें।
  • शुगर, सोडियम से भरपूर खाने से दूर रहें।
  • हर हफ्ते में अपना वजन जांचें।[ये भी पढ़ें: रात को जागकर खाना खाने की आदत से कैसे पाएं छुटकारा]

डैश डाइट प्लान के लिए मेन्यू:
सुबह 6.30-7.30-एक कप भीगी हुइ मेथी खाएं।
सुबह 7.15-8.15 के बीच नाश्ते में 1 अंडा, 1 गिलास बिना चीनी का जूस और एक ब्राउन ब्रेड खाएं।
सुबह 10:00-10:30- 1 केला और एक गिलास जूस।
लंच(12.30 से 1.00 बजे) इस दौरान आप प्रोटीन या मशरुम, बीन्स सलाद और आप इस सलाद में ऑलिव ऑयल और फ्लैक्स सीड भी मिला सकते हैं।
शाम के समय खाए जाने वाले स्नैक्स : 1 कप ग्रीन टी और 15 पिस्ते या एक बाउल बेबी गाजर का सेवन करें।
रात का खाना(लगभग 7.00 बजे): ग्रिल्ड या बेक करी हुई मछली सब्जियों के साथ, 1 गिलास गर्म किया हुआ लो फैट दूध या 1 बाउल सब्जियों के साथ फलियां, 1 पीटा ब्रेड और एक कप दही का सेवन कर सकते हैं।

सावधानियां: इस डाइट को फॉलो करते समय सोडा, पिज्जा, साल्टेड नट्स एनर्जी ड्रिंक और अधिक नमक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: खिचड़ी खाने से आपको क्या फायदे मिलते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "