आपकी सेहत के लिए लाभकारी है फ्रूट डाइट प्लान

Read in English
best Fruit diet plan to stay fit and healthy

लोग वजन कम करने और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कई तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं। दिनभर में हम बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं होते हैं। हालांकि जब आप डाइट प्लान आजमाने जा रहे हैं तो आपको ध्यान से एक उचित डाइट प्लान का चुनाव करना चाहिए क्योंकि इस पर आपका स्वास्थ्य निर्भर करता है। फ्रूट डाइट प्लान बेहतरीन डाइट प्लान्स में से एक हैं। इससे आपको पोषण के साथ कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शरीर को विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व देने के अलावा फल हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालते हैं साथ ही वजन कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं आपकी सेहत के लिए क्यों लाभकारी है फ्रूट डाइट प्लान और इसमें क्या शामिल होता है। [ये भी पढ़ें: जानें क्या है मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर का डाइट प्लान]

फ्रूट डाइट प्लान में किन फलों को शामिल करना चाहिए

  • सेब
  • नींबू
  • बेरी
  • अनानास
  • पपीता
  • अनार
  • तरबूज
  • संतरा

फ्रूट डाइट प्लान:

नाश्ता: नाश्ते में आपको भरपेट और स्वस्थ भोजन करना चाहिए। इसके लिए आप बनाना स्मूदी, बेरी, और नारियल दूध का सेवन कर सकते हैं। अगले दिन आप कम वसा वाली दही के साथ कुछ कटे हुए फलों का सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए फायदेमंद है कीटोसिस डाइट]

मिड-मॉर्निंग स्नैक्स: मिड-मॉर्निंग स्नैक्स में आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें अधिक ना खाएं।

दोपहर का खाना: दोपहर के खाने के लिए आप काफी सारे फलों को एक साथ मिलाकर सलाद बना सकते हैं। इसमें बेरी, केला, अंगूर मिलाना ना भूलें। हर रोज आप अलग-अलग फलों के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

ईवनिंग स्नैक्स: डिनर से पहले शाम को हेल्थी स्नैक्स लेने से आप रात के समय कम खाते हैं और आपका वजन नियंत्रित रहता है। हांलाकि स्नैक्स के नाम पर कुछ भी तला-भुना ना खाएं। आप इसके लिए सूखे अंजीर, और ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं।

डिनर: काफी सारे ताजे फलों को मिलाकर आप स्वादिष्ट और स्वस्थ सलाद बना सकते हैं। इसमें आप टमाटर, खीरा, एवोकाडो आदि शामिल करें। इसके साथ ही इसमें ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं।

टिप्स:

  • उचित मात्रा में पानी पिएं।
  • हर रोज कई तरह के फलों का सेवन करें वरना आपको हर रोज एक ही तरह के डाइट प्लान को फॉलो करने में परेशानी होगी।
  • केवल ताजे फलों का ही सेवन करें। प्रोसेस्ड फ्रूट्स का सेवन ना करें। इसके अलावा आप ताजे फलों के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: डाइट प्लान की मदद से 7 दिन में करें वजन कम]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "