निखरी और स्वस्थ त्वचा के लिए बेहतरीन डाइट प्लान

best diet plan for glowing and healthy skin

हम अपने चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए बहुत सारा समय और पैसे खर्च करते हैं लेकिन आप कितनी बार सोचते हैं कि आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए एक सही डाइट लेनी चाहिए। त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है और यह बाहरी तत्वों से सबसे पहले प्रभावित होता है। इसलिए इसकी अधिक देखभाल करना जरुरी है। अगर आप अस्वस्थ आहार लेते हैं तो इसका असर केवल आपके शरीर पर ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। इसके कारण आपको मुंहासे, पिगमेंटेशन और ऐसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको उचित डाइट प्लान फॉलो करने की जरुरत होती है। इस डाइट प्लान में आपको पता चलता है कि दिनभर में आपको क्या खाना है और क्या-क्या चीजें अपने भोजन में शामिल करनी हैं। आइए जानते हैं कि निखरी और स्वस्थ त्वचा के लिए बेहतरीन डाइट प्लान। [ये भी पढ़ें: लो-कार्ब डाइट प्लान की मदद से एक हफ्ते में करें वजन कम]

त्वचा के लिए संतुलति आहार क्यों जरुरी है
संतुलित आहार का महत्व जानने से पहले ये जानना जरुरी है कि संतुलित आहार क्या है। जिस आहार में प्रोटीन, गुड फैट्स, पोषक तत्व, फाइबर, गुड कार्ब्स, विटामिन्स और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा होती है उसे संतुलित आहार कहा जाता है। संतुलित आहार लेने से आपका शरीर को पर्याप्त मात्रा में जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आपका शरीर कई चीजों में करता है जैसे उर्जा के लिए, नई सेल्स बनाने के लिए, फैट को कम करने के लिए और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए। इसलिए संतुलति आहार का सेवन करना चाहिए।

डाइट प्लान

सुबह जल्दी उठने के बाद- एक कप पानी और एलोवेरा जूस या एक कप पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। [ये भी पढ़ें: एक हफ्ते में हाई प्रोटीन डाइट प्लान की मदद से करें वजन कम]

नाश्ता- एक व्हीट ब्रेड, उबाल हुआ अंडा/एक कप ओट्स और एक कप ग्रीन टी या होल ग्रेन, दूध और ओटमील।

मिड-मॉर्निंग ब्रेकफास्ट- दही या योगर्ट के साथ एक खीरा/गाजर या फलों का एक गिलास जूस/एक मुट्ठी नट्स।

दोपहर का खाना- हरी सब्जियां, चिकन/मशरुम्स/टोफू, रोटी और एक गिलास छाछ या एक कप ब्राउन राइस, सब्जियां(गाजर, चुकंदर, प्याज आदि), दालें।

ईवनिंग स्नैक्स- एक कप ग्रीन टी या एक गिलास सब्जियों का जूस या एक बाउल सलाद।

रात का खाना- हल्का खाना जिसमें आप वेजिटेबल करी, एक ब्रेड, रायता शामिल कर सकते हैं।

सोने से पहले- एक गिलास हल्का गर्म दूध एक चुटकी हल्दी के साथ। [ये भी पढ़ें: 30 दिनों में वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "