Oily Hair: बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए टिप्स

How To Reduce Oily Hair For Good

oily hair: बालों की चिपचिपाहट कम करने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं।

Oily Hair : बालों को कई दिनों तक ना धोने से बालों में तेल जमा हो जाता है जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। स्कैल्प के ज्यादा ऑयल पैदा करने से भी बाल और स्कैल्प चिपचिपी हो जाती है। बालों की चिपचिपाहट के कारण आप किसी भी तरह के हेयर-स्टाईल नहीं बना पाते हैं इसलिए बालों की चिपचिपाहट कम करनी है तो आप कुछ उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते हैं बालों की चिपचिपाहट को कम करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स के बारे में।[ये भी पढ़ें: Homemade Hair Gel for hair: बालों के लिए घर पर बनें जेल क्यों लाभकारी होते हैं  ]

Oily Hair : टिप्स बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए

  • तनाव को कम करें
  • अंडा-शहद हेयर मास्क
  • ड्राई शैंपू
  • एप्पल साइडर वेनेगर

1.तनाव को कम करें-

How To Reduce Oily Hair For Good
oily hair: बालों के चिपचिपे होने का एक कारण तनाव भी होता है जिसे दूर करें।

तनाव अधिक होने के कारण भी सिबेसियस ग्रंथि अति सक्रिय हो जाती है जिससे स्कैल्प की त्वचा ज्यादा तेल पैदा करती है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं। बालों की चिपचिपाहट को कम करने के लिए अधिक तनाव में ना रहें।[ये भी पढ़ें: Tips for Thick Hair: घने बालों के लिए आसान टिप्स  ]

2.अंडा-शहद हेयर मास्क-
अंडे के यॉक में सल्फर होता है जो कि बालों से तेल अवशोषित करके चिपचिहाट दूर करता है। एक कटोरी में अंडे का यॉक, शहद और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर मास्क बनाएं और बालों पर लगाएं और फिर बालों को धो लें जिससे बालों की चिपचिपाहट कम होती है।

3. ड्राई शैंपू-
बालों की चिपचिपाहट दूर करने का सबसे सरल उपाय है। इसके लिए स्कैल्प पर पाउडर लगाएं और फिर कंघे से बालों को झड़का लें। ऐसा करने से पाउडर तेल को अवशोषित कर लेता है और बालों की चिपचिपाहट कम होती है।

4. एप्पल साइडर वेनेगर-
बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए यह भी बेहद उपयोगी उपाय होता है। एक कप पानी में 3-4 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर डालकर स्कैल्प में लहाएं और फिर कुछ देर बाद धो लें जिससे बालों की चिपचिपाहट दूर होती है।

[जरूर पढ़ें: onion hair mask: खूबसूरत बालों के लिए घर पर ही बनाएं अनियन हेयर मास्क ]

इन सभी टिप्स का इस्तेमाल करके बालों की चिपचिपाहट दूर कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "