योग वीडियो

how to do janu sirsasana and its health benefits

जानु-शीर्षासन करने की विधि और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शरीर को चिंता से मुक्त कराने के लिए जानु शीर्षासन बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे सुबह शाम किसी भी समय करके शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए योग करना बहुत ही फायदेमंद है।

How To Do Virabhadrasana and its health benefits

वीरभद्रासन करने की विधि और उसके स्वास्थ्य लाभ

वीरभद्रासन या वॉरियर पोज को करने से बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसको करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और साथ ही मांसपेशियों और हड्डियों को
भी मजबूती मिलती है। वॉरियर पोज की 3 मुद्राएं होती हैं।

how to do matsyendra and its health benefits

मत्स्येन्द्रासन करने की विधि और उसके स्वास्थ्य लाभ

रीढ़ की हड्डी और कमर के दर्द को कम करने के लिए मत्स्येन्द्रासन बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसे सुबह या शाम किसी भी समय किया जा सकता है।

how to do bhunamanasana and its health benefits

भूनमनासन करने की विधि और इसके स्वास्थ्य लाभ

शरीर को स्वस्थ रखने में योगासन मददगार होते हैं। खासकर स्पोर्ट्स के लोगों के लिए भूनमनासन बहुत फायदेमंद होता है। यह उन लोगों के घुटनों, हैमस्ट्रिंग को मजबूत करके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

how to do ardh bhujangasan and its benefits

अर्ध भुजंगासन कैसे किया जाता है

अर्ध भुजंगासन को सूर्य नमस्कार के चरणों में शामिल किया गया है, क्योंकि इससे आपके शरीर और स्वास्थ्य को कई फायदें पहुंचते हैं। अर्ध भुजंगासन बहुत आसान योगासन है, जिसे शुरूआती लोग आराम से कर सकते हैं। इसे सही तरीके से करने पर आपको कमर दर्द से भी राहत मिलती है।

how to do Surya namaskar and its benefits

सूर्य नमस्कार करने की विधि और उसके स्वास्थ्य लाभ

वार्मअप करने के लिए सूर्यनमस्कार बहुत फायदेमंद होता है। यह एक तरह का योगासन है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें 12 योगासन होते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

how to do halasana and its health benefits

हलासन करने की विधि और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग करना फायदेमंद होता है। इससे मन को शांति मिलती है। हलासन करने से तनाव को दूर किया जा सकता है और पैरों को स्ट्रेच किया जा सकता है।

what is the right way to do chaturanga dandasan

चतुरंगा दंडासन को कैसे करें

चतुरंगा दंडासन सबसे ज्यादा अभ्यास किया जाने वाला आसन है, साथ ही इसे करने की विधि बहुत आसान है। चतुरंगा दंडासन करने से आपकी कोर मसल्स, कमर और हाथों को मजबूती मिलती है, लेकिन इसे गलत तरीके से करने पर आपकी कलाई चोटिल हो सकती है।

How to do Utthita Parsvakonasana and its health benefits

उत्थित पार्श्वकोणासन करने की विधि और इसके स्वास्थ्य लाभ

उत्थित पार्श्वकोणासन करने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिसके कारण शरीर को कई प्रकार की समस्याओं से राहत मिलती है। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी और पीठ दर्द से आराम मिलता है और साथ ही शरीर भी नियंत्रित रहता है।

how to do Shashankasana and its health benefits

शशांकासन करने की विधि और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शशांकासन तो बालासन भी कहते हैं। यह पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच करके तनाव कम करने में मदद करते हैं। इसे खाना खाने के 5-6 घंटे बाद ही करना चाहिए ताकि भोजन पच चुका हो और आपको शशांकासन के फायदे मिल सकें।