रुखी त्वचा पर बेस मेकअप लगाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

जब मेकअप अप्लाई करने की बात आती है तो रुखी त्वचा वाली महिलाओं को अधिक परेशानी होती है क्योंकि रुखी त्वचा पर मेकअप को सेट होने में काफी दिक्कतें आती हैं। साथ ही जिनकी त्वचा पहले से रुखी होती है उनकी त्वचा पर मेकअप के कारण ड्राई पैच होने की संभावनाएं होती है जो बाद में दरारें पड़ जाती हैं और मेकअप खराब हो जाता है। किसी भी तरह का मेकअप का इस्तेमाल करने से पहले हमारे लिए जरुरी है कि हम अपना स्किन टाइप जान लें। रुखी और डिहाइड्रेटेड त्वचा पर मेकअप करते वक्त अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है ताकि आप त्वचा से ड्राई पैच को छुपाकर त्वचा को चमकदार और रेडिएंट दिखा सकें। आइए जानते हैं रुखी त्वचा पर बेस मेकअप लगाने का सही तरीका एक्सपर्ट के शब्दों में। [ये भी पढ़ें: लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हुए किस तरह से होठों को सही शेप में लाएं]

  • चेहरे पर अच्छा और हाइड्रेटिंग मिस्ट लगाएं और इसे धीरे-धीरे चेहरे पर मालिश करें।
    अब चेहरे पर प्राइमर लगाएं। यह त्वचा के लिए एक प्रकार के ट्रीटमेंट की तरह का करता है। साथ ही यह त्वचा को एक ताज़ा रखने में मदद करता है।
  • इसके बाद चेहरे पर फेस सीरम अप्लाई करें। आम तौर पर, हम मॉइश्चराइजिंग के बाद सीरम लगाते हैं लेकिन रुखी त्वचा होने पर हम मॉइश्चराइज़र से पहले इसे लगाएंगे।
  • अब हम त्वचा से ड्राई पैच को कम करने के लिए चेहरे पर मॉइश्चराइज़र अप्लाई करेंगे। ऐसा करने से आप आपकी त्वचा अच्छी तरह से हाइड्रेट हो जाएगी। [ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा पर बेस मेकअप लगाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स]
  • इसके बाद आपको फाउंडेशन लगाना है। जिस भी फाउंडेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं वह मॉइश्चराइजिंग हो। आप शीयर बटर वाले फाउंडेशन का उपयोग कर सकती है।
  • फाउंडेशन लगाने के बाद इसे अच्छे से ब्लैंड कर लें। साइड से भी ब्लैंड करते रहे। नाक के पास के हिस्से और किनारों पर भी हल्के हाथ से मोशन करते हुए रखें कि इसे ब्लैंड करते वक्त सारे प्रोडक्ट को हटाएं नहीं।
  • चेहरे के दूसरी तरफ भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इसे एक समान टोन देने के लिए हेयरलाइन और गर्दन के पास भी ब्लैंड करें।
  • आप देखेंगे कि आपका चेहरे समान दिख रहा है और बेस आपकी त्वचा के साथ बिल्कुल सही मिक्स हो गया है। [ये भी पढ़ें: चेहरे पर ब्लशर को कैसे लगाएं]
    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "