फिटनेस वीडियो

most effective cooldown exercises

शरीर को कूलडाउन करने के लिए एक्सरसाइज

एक्सरसाइज के बाद शरीर को जल्दी रिकवर होने के लिए कूलडाउन एक्सरसाइज करना जरुरी होता है। अगर वर्कआउट को एकाएक ही छोड़ दिया जाए तो शरीर को समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए कूलडाउन एक्सरसाइज करना जरुरी होता है।

how to do high intensity interval training with tabata method

टबाटा मैथड से हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग कैसे करें

टबाटा मेथड शरीर के फैट को बर्न करने के लिए काफी प्रभावी तरीका है। साथ ही यह व्यायाम करते वक्त आपका समय भी बचाता है क्योंकि यह केवल 4 मिनट में किया जा सकता है।

effective hanging exercise to strengthen abdominal exercise

एब्डोमिनल मसल्स को मजबूत बनाने के लिए हैंगिंग एक्सरसाइज

एब्डोमिनल मसल्स के लिए हैंगिंग एक्सरसाइज सबसे ज्यादा असरदार साबित होती हैं। यह आपके एब्स और ऑब्लिक मसल्स पर खिंचाव और दबाव डालकर उन्हें मजबूत बनाती हैं। एब्डोमिनल मसल्स को मजबूत बनाने के लिए कुछ खास हैंगिंग एक्सरसाइज होती हैं।

how to do different types of lunges

पैरों को मजबूत बनाने के लिए लंज एक्सरसाइज करने के तरीके

मजबूत शरीर के लिए आपके पैरों का मजबूत होना भी बहुत जरुरी है। शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाने के लिए लंज एक्सरसाइज काफी असरदार साबित होती है, जो आपके ग्लूट, क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग मसल्स को मजबूत बनाती है। लंज एक्सरसाइज को कई तरीकों से किया जा सकता है।

exercises to get the perfect biceps

परफेक्ट बाइसेप्स बनाने के लिए करें एक्सरसाइज

बाइसेप्स को मजबूत बनाने के लिए कई एक्सरसाइज हैं। बाइसेप्स मजबूत होने से पर्सनालिटी में बदलाव आ जाते हैं। बाइसेप्स बनाने के लिए डंबल या बारबेल किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

how to do planks correctly

जानिए प्लैंक करने का सही तरीका

कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए प्लैंक बहत ही फायदेमंद एक्सरसाइज है। यह हाथ, कंधे और पैरों को मजबूती प्रदान करते हैं। प्लैंक को कई तरीकों से किया जा सकता है।

effective dumbbell exercise for broad shoulders

डंबल की मदद से बनाएं शानदार कंधें

मजबूत कंधें आपकी संपूर्ण ताकत और मजबूती को बढ़ाते हैं। कंधों को मजबूत और मस्कुलर बनाने के लिए आप सिर्फ डंबल एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, जो आपके बाहरी और सामने वाली डेल्ट्स मसल्स को मजबूत बनाकर कंधों को मस्कुलर बनाने में मदद करती है।

simple exercises for triceps that you can do at home

ट्राइसेप्स मजबूत बनाने के लिए घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज

ट्राइसेप्स मसल्स आर्म्स की सबसे बड़ी मसल्स होती है, जिसे मस्कुलर बनाए बिना आप अपने हाथों को मस्कुलर नहीं बना सकते। ट्राइसेप्स को मजबूत और मस्कुलर बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं, जिन्हें आप घर पर भी कर सकते हैं।

how to do push ups and its benefits

पुश-अप्स करने का सही तरीका क्या है और इससे मिलने वाले फायदें

पुश-अप्स एक संपूर्ण शारीरिक एक्सरसाइज है, जो मुख्यतः आपकी छाती की मसल्स पर प्रभाव डालती है। इसे आप अपने दोनों वार्म-अप और वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकते हैं। लेकिन इसे करने से मिलने वाले फायदों के लिए आपको इसे करने का सही तरीका आना चाहिए।

myths about spot reduction

स्पॉट रिडक्शन से जुड़े मिथक

स्पॉट रिडक्शन एक मिथक है जिसपर लोग बिना सोचे समझे विश्वास कर लेते हैं। इसलिए किसी की बात सुनकर स्पॉट रिडक्शन पर भरोसा ना करें। यह आपको पागल बनाने का तरीका होता है।