Fruits for Pregnant women: गर्भवती महिलाओं को कौन से कैल्शियम युक्त फलों का सेवन करना चाहिए

Read in English
Fruits to Eat When You're Pregnant

Fruits for Pregnant women: प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम युक्त फलों का सेवन करें

Fruits for Pregnant women: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है। जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचना चाहिए वरना कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हमेशा पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल सके। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों के साथ-साथ बच्चे की भी हड्डियां मजबूत हो पाए। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करता है और बच्चे का भी सही विकास करता है। [ये भी पढ़ें: Pregnancy diet: प्रेग्नेंसी के दौरान कौन-से खाद्य पदार्थों का सेवन करें]

Fruits for Pregnant women: कौन से कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए

  • सूखे अंजीर
  • खजूर
  • सूखे खुबानी
  • कीवी
  • शहतूत

सूखे अंजीर:

Where to Get Calcium Naturally During Pregnancy
Fruits for Pregnant women: अंजीर का सेवन गर्भावस्था के दौरान लाभकारी होता है

एक कप सूखे अंजीर में 241 एमजी कैल्शियम होता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

खजूर:
खजूर का सेवन सेबर पेन के दौरान राहत प्रदान करता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। एक खजूर में 15.36 एमजी कैल्शियम होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली समस्या को भी कम करता है।

सूखे खुबानी:
सूखे खुबानी में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम के साथ-साथ खुबानी में आयरन, फोलिक एसिड और पोटेशियम होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण देता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का सही विकास करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सेवन हेल्दी होता है।

कीवी:
कीवी एक सुपरफूड है जिनका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है और विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं और हेल्दी भी रखते हैं।

शहतूत:
शहतूत कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।  [ये भी पढ़ें: Breastfeeding diet: स्तनपान कराने वाली महिलाएं कौन सी सब्जियों का सेवन करें]

गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम युक्त फलों का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि यह हड्डियों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "